Indus Water Treaty Hydroelectric Projects:  पाकिस्तान(Pakistan) के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) द्वारा स्वीकृत पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल (Five-Member Delegation) सोमवार को नई दिल्ली का दौरा करेगा. इस दौरान दोनों पक्षों के सिंधु जल संधि (Indus Water Treaty) के हिस्से के रूप में प्रमुख परियोजनाओं (Key Projects) पर चर्चा करने की संभावना है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बैठक के दौरान, दोनों पक्ष अग्रिम बाढ़ सूचना (Advance Flood Information) और सिंधु जल के स्थायी आयोग (PCIW) की वार्षिक रिपोर्ट (Annual Report) के मुद्दे पर विचार-विमर्श करेंगे.


दोनों पक्षों के सिंधु जल संधि के अनुच्छेद IX के तहत 1,000 मेगावाट की पाकल दुल, पश्चिम की ओर बहने वाली नदियों पर भारत द्वारा बनाई जा रही 48 मेगावाट निचली कलनई और 624 मेगावाट की किरू, जलविद्युत परियोजनाओं पर भी विचार-विमर्श करने की उम्मीद है.


यह 118वीं द्विपक्षीय बैठक होगी
पाकिस्तान के सिंधु जल आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने कहा, 'पीसीआईडब्ल्यू स्तर पर यह 118वीं द्विपक्षीय बैठक होगी. इससे पहले, दोनों देशों ने 2-4 मार्च, 2022 को इस्लामाबाद में तीन दिवसीय वार्ता की थी.  उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल झेलम और चिनाब नदियों जैसी पाकिस्तानी नदियों पर बन रही किसी भी जलविद्युत परियोजना का दौरा नहीं करेगा. हालांकि, दोनों पक्ष कुछ परियोजनाओं पर आगे की बातचीत भी करेंगे जो पाकिस्तान के दृष्टिकोण में सिंधु जल संधि 1960 के प्रावधानों के अनुसार नहीं हैं.


प्रतिनिधिमंडल वाघा सीमा के माध्यम से भारत आएगा. दोनों देश 30 मई और 31 मई को नई दिल्ली में पीसीआईडब्ल्यू स्तर की वार्ता करेंगे. पाकिस्तानी दल 1 जून को वापस लौट जाएगा.


पाक प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे ये लोग 


द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया, “पाकिस्तान के आयुक्त (Pakistan Commissioner) सैयद मेहर अली शाह की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में पंजाब सिंचाई विभाग (Punjab Irrigation Department) के मुख्य अभियंता, मौसम कार्यालय के महानिदेशक, राष्ट्रीय इंजीनियरिंग सेवा पाकिस्तान (एनईएसपीएके) के महाप्रबंधक और भारत डेस्क पर विदेश मंत्रालय के महानिदेशक (डीजी एमओएफए)) शामिल हैं. प्रतिनिधिमंडल कल नई दिल्ली (New Delhi ) के लिए रवाना होगा.”


बता दें भारत-पाकिस्तान स्थायी सिंधु आयोग की 116वीं बैठक 23-24 मार्च 2021 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी.


यह भी पढ़ें: 


Pakistan: इमरान खान के अल्टीमेटम के बाद शरीफ सरकार ने इस्लामाबाद में राजनीतिक रैलियों पर लगाई रोक, अब क्या करेंगे पूर्व पीएम


Russia Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया जीत का दावा, कहा- हमने मिथक को तोड़ा