China Defense Minister Li Shangfu: चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू पिछले कुछ दिनों से लापता हैं, ऐसे में उनको लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रहीं हैं. उधर, चीन ने ली शांगफू के लापता होने की खबर पर चुप्पी साध रखी है. इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीनी रक्षा मंत्री को पद से हटा दिया गया है और उनके खिलाफ भ्रष्‍टाचार के मामले को लेकर जांच चल रही है. ऐसे में उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया है. 


आइए आपको चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू के बारे में पांच पॉइंट्स बताते हैं. 



  1. 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री ली शांगफू को पिछले सप्ताह अधिकारी पूछताछ के लिए ले गए थे. उनके खिलाफ भ्रष्‍टाचार के मामले को लेकर जांच चल रही है. 

  2. ली शांगफू को इसी साल मार्च में चीन के शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया था. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन सरकार और सेना की वेबसाइट पर अभी भी ली शांगफू को चीन का रक्षा मंत्री बताया जा रहा है. 

  3. चीनी सेना में हथियार आपूर्ति व‍िभाग की कमान संभाल चुके ली शांगफू को हाल ही में प्रमोशन देकर चीन का रक्षा मंत्री बनाया गया था. इससे पहले ली शांगफू 2017 से शुरू होने वाले पांच वर्षों के लिए हथियार खरीद के प्रभारी रह चुके हैं. चीनी की व‍िदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता माओ निंग से जब शुक्रवार को ली शांगफू के लापता होने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि मैं हालात से वाकिफ नहीं हूं.

  4. चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर बीते 29 अगस्त को देखा गया था, जब उन्होंने बीजिंग में चीन-अफ्रीका शांति और सुरक्षा फोरम में भाषण दिया था. इससे पहले चीन के राष्‍ट्रति के आदेश पर व‍िदेश मंत्री को भी पिछले दिनों हटा दिया गया था. चीनी व‍िदेश मंत्री भी कई दिनों तक लापता रहे थे.

  5. रिपोर्ट के अनुसार, ली शांगफू एक एयरोस्पेस इंजीनियर हैं. उन्होंने अपना करियर एक उपग्रह और रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र से शुरू किया था. 


ये भी पढ़ें: Putin Kim Jong Meeting: पुतिन और किम की मुलाक़ात में क्या हथियारों के समझौते पर हस्ताक्षर हुआ? खुद रूस ने बताया सच