मनसेहरा: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मनसेहरा में हथियारबंद लोगों के एक समूह ने घर में घुसकर पांच ट्रांस महिलाओं की गोली मार दी. फ्राइडे टाइम्स ने बताया कि घायल ट्रांसजेंडरों को अस्पताल ले जाया गया.


पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर पर पहले भी हमले होते रहे हैं. अक्टूबर 2021 में, मानसेहरा में ही एक ट्रांसजेंडर को एक व्यक्ति ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया. द फ्राइडे टाइम्स के अनुसार, उसकी गर्दन पर खंजर से वार किया गया था. 2018 में भी मनसेहरा में एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति पर हमला किया गया और उसके घर में उसे प्रताड़ित किया गया.


2016 में, पेशावर के एक अस्पताल में एक ट्रांस महिला की मृत्यु हो गई थी क्योंकि अस्पताल के कर्मचारी ये तय नहीं कर पा रहे थे कि ट्रांसजेंडर मरीज को पुरुष या महिला वार्ड में किसमें रखा जाए या नहीं रखा जाए.


हाशिए पर रहा है ट्रांसजेंडर समुदाय 
पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कई कानून पारित किए गए हैं लेकिन ऐतिहासिक रूप से ट्रांसजेंडर समुदाय हाशिए पर रहा है. 2018 में, संसद ने प्रगतिशील ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 2018 अधिनियमित किया, जो कानूनी रूप से ट्रांसजेंडर नागरिकों को समान सुरक्षा सुनिश्चित करता है और उनके अधिकारों की सुरक्षा करता है. यह कानून लोगों को आधिकारिक दस्तावेजों पर अपनी लिंग पहचान चुनने की अनुमति देता है और स्कूलों में, काम पर, सार्वजनिक परिवहन पर, या अस्पतालों में भेदभाव को रोकता है.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine Russia War: अमेरिकी संसद में ज़ेलेंस्की ने दिखाया यूक्रेन की तबाही का वीडियो, बोले- युद्ध को रोका जाए, हम शांति चाहते हैं


यूक्रेन तनाव के बावजूद अंतरिक्ष में एक दूसरे के साथ हैं रूस और अमेरिका, रूसी स्पेसक्राफ्ट में पृथ्वी पर लौटेगा अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री