Flash floods in Philippines Manila : फिलीपींस में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. क्रिसमस के दिन हुई भारी बारिश के बाद से देश के कई शहरों में बाढ़ के हालात हैं. मंगलवार को मनीला में अचानक आई बाढ़ की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई जबकि 23 लोग लापता हो गए. बताया जा रहा है कि लापता हुए लोग मछुआरे हैं. डिजास्टर एजेंसी ने बताया कि कथित तौर पर लापता मछुआरे खराब मौसम से जुड़े खतरों के बावजूद समुद्र में चले गए थे. वहीं, दूसरी ओर बाढ़ की वजह से 45 हजार से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़कर कैंप में रहने को मजबूर हैं. 


कई सड़कें जलमग्न, अचानक फंसे लोग


लोकल मीडिया के अनुसार, मंगलवार को नदियों के अचानक उफनाने से बारह सड़कें जलमग्न हो गईं और प्रभावित क्षेत्र में 20 से अधिक स्थानों पर बिजली गुल हो गई. इन जगहों में बिजली अब भी बहाल नहीं हो सकी है. देश के मौसम ब्यूरो, फिलीपीन एटमॉस्फेरिक जियोफिजिकल एंड एस्ट्रोनॉमिकल सर्विसेज के अनुसार, भारी बारिश और उसके बाद फ्लैश फ्लड एक शियर लाइन के परिणामस्वरूप हुई- एक ऐसा क्षेत्र जहां गर्म और ठंडी हवाएं मिलती हैं और भारी वर्षा वाले बादलों का निर्माण करती हैं. वहां अचानक बाढ़ के हालात बनते हैं. प्रशासन (PAGASA) ने अभी कुछ क्षेत्रों में बारिश से भूस्खलन होने की आशंका भी जताई है.


राहत और बचाव कार्य जारी


रिपोर्ट के मुताबिक, मनीला से लगभग 270 किमी (168 मील) दक्षिण-पूर्व स्थित कैमरिन्स सुर प्रांत में अलग-अलग घटनाओं में डूबने से एक वर्षीय लड़की और 64 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट में मिसामिस ऑक्सिडेंटल के दक्षिणी प्रांत में, 4 अन्य लोगों के मारे जाने की खबर है. इसमें एक 68 वर्षीय महिला भी शामिल है, जिसे बचाए जाने के बाद दिल का दौरा पड़ा था और उसकी मौत हो गई थी. हालांकि, बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव के कार्य अब भी जारी है.


ये भी पढ़ें


Border Dispute: 'नहीं देंगे एक इंच...', सीमा विवाद को लेकर पास किए गए महाराष्ट्र के प्रस्ताव पर बोले कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई