Flood in Nepal: नेपाल में बारिश से त्राहिमाम मचा हुआ है. नेपाल में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 66 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. बारिश से हुए नुकसान की जानकारी अधिकारियों ने शनिवार (28 सितंबर) को दी. बताया गया कि 69 लोग लापता हैं और 226 घर तबाह हुए हैं. नेपाल के कई हिस्सों में गुरुवार (26 सितंबर) से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है.



नेपाल पुलिस के उप प्रवक्ता बिश्वो अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण नेपाल में हुई 59 लोगों की मौत 34 काठमांडू घाटी में हुई हैं. उन्होंने बताया कि बाढ़ में 36 लोग घायल भी हुए हैं. उन्होंने बताया कि देशभर में कुल 44 लोग लापता हैं जिनमें से 16 काठमांडू घाटी में लापता हैं. बताया गया कि एक हजार से ज्यादा लोगों को बचाया भी गया है.


ब्लॉक हुए मेन हाईवे


अधिकारियों ने बतया कि नेपाल में बारिश का सितम जारी है जिसकी वजह से सड़क यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है. बताया गया कि देशभर में 44 स्थानों पर मुख्य हाईवे ब्लॉक हो गए हैं. इस बीच, कार्यवाहक प्रधानमंत्री एवं शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह ने गृह मंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों समेत विभिन्न मंत्रियों की एक आपात बैठक बुलाई है और उन्हें खोज तथा बचाव अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.


बिजली आपूर्ति भी हुई प्रभावित


नेपाल में बाढ़ के कारण ने पावर लाइव बाधित हो गई है जिसकी वजह से काठमांडू में पूरे दिन बिजली गुल रही लेकिन शाम को बिजली आपूर्ति बहाल हो गई. पुलिस ने बताया कि काठमांडू में 226 मकान जलमग्न हो गए हैं और प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से लगभग तीन हजार सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है. युद्धस्तर पर बचाव और राहत कार्य जारी है. वहीं लोगों से भी सावधानी बरतने और सतर्क रहने की अपील की गई है. 


ये भी देखें: नसरल्लाह की मौत के खिलाफ जम्मू-कश्मीर में सड़कों पर उतरे लोग, महबूबा मुफ्ती ने रद्द की चुनावी सभाएं