बीजिंग: चीन की प्रमुख ई कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा का कहना है कि अमेरिका की खराब वित्तीय या आर्थिक स्थिति के लिए वे महंगे-महंगे युद्ध जिम्मेदार हैं जो कि अमेरिका ने लड़े.


मा ने कहा है कि इसका चीन के साथ व्यापार संबंधों से कुछ लेना-देना नहीं है. उल्लेखनीय है कि ऐसी अटकलें हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में अमेरिका-चीन में व्यापार की लड़ाई नये स्तर पर पहुंचेगी.

मा का कहना है कि चीन और अमेरिका किसी तरह का व्यापारिक युद्ध नहीं छेड़ेंगे क्योंकि ट्रंप खुली सोच वाले व्यक्ति हैं जिन्हें अधिक समय की जरूरत है.

बताते चलें कि चीन का दुनियाभर के देशों के साथ एक्सपोर्ट और इंपोर्ट के बीच का अंतर काफी बड़ा. ज़्यादातर मामलों में ये अंतर चीन को फायदा पहुंचाने वाला है. ग्लोबलाइजेशन के बाद से अमेरिका समेत यूरोप के देशों ने बिजनेस ऑउटसोर्सिंग का मॉडल अपनाया जिससे कथित तौर पर नौकरियां उनके देशों से निकलकर भारत और चीन जैसे देशों में आ गईं.

ट्रंप के चुनावी कैंपेन में अमेरिका से नौकरियां बाहर जाना और चीन के बिज़नेस का तरीका बड़ा मुद्दा रहा है. ऐसे में दुनियाभर की निगाहें इन बातों पर हैं कि वे चीन, ग्लोबलाइजेशन और ऑउटसोर्सिंग को लेकर क्या रुख अपनाते हैं क्योंकि शपथ ग्रहण के दौरान भी उनके बड़े नारों में अमेरिका फर्स्ट का नारा सबसे ऊपर था.