Forbes Richest List 2024 : फोर्ब्स ने दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट जारी कर दी है. इसमें एलन मस्क समेत कई बड़े अमीरों की वेल्थ में काफी इजाफा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में महंगाई और जियो पॉलिटिकल दिक्कतों के बावजूद शेयर बाजार में भयंकर तेजी रही, जिसकी वजह से कंपनियों की वैल्यू बढ़ी. कुल मिलाकर 2,781 अरबपति और ज्यादा अमीर हुए हैं. इनमें से 141 अरबपतियों की वेल्थ पिछले साल की तुलना में अधिक बढ़ी है, जबकि 2021 के बाद 26 अरबपति ज्यादा अमीर हुए हैं. कुल मिलाकर उनकी संपत्ति 14.2 ट्रिलियन डॉलर है, जो 2023 से 2 ट्रिलियन डॉलर अधिक है और पिछले 2021 के रिकॉर्ड से 1.1 ट्रिलियन डॉलर अधिक है.  लिस्ट में शामिल दो-तिहाई  लोग एक साल पहले की तुलना में अधिक संपत्ति वाले हुए हैं. हालांकि, इनमें से एक चौथाई लोग ऐसे हैं, जिनकी वेल्थ में गिरावट आई है. 


ये हैं दुनिया के सबसे अमीर लोग



  1. बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली दुनिया के सबसे अमीर पर्सन हैं. 75 साल के बर्नार्ड की नेट वर्थ 233 बिलियन डॉलर है. फ्रांस के रहने वाले अरबपति की कंपनी LVMH बिजनेस फैशन एंड रिटेल सेक्टर में काफी ग्रो कर रही है.

  2. दूसरे नंबर पर नाम आता है एलन मस्क का. टेस्ला के मालिक एलन मस्क की नेट वर्थ 195 बिलियन डॉलर है. फोर्ब्स की सूची में उन्हें दुनिया के सबसे बड़े अमीरों में पहले नंबर पर रखा है.

  3. जेफ बेजोस ने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में अपना नाम दर्ज किया है. अमेजॉन के मालिक की नेट वर्थ 194 बिलियन डॉलर है.

  4. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग जेफ बेजोस के बाद चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी नेट वर्थ 177 बिलियन डॉलर है.

  5. लैरी एलिसन अमेरिकी अरबपति और निवेशक हैं. उनकी कंपनी ओरेकल कॉर्पोरेशन है. जो टेक्नॉलोजी मुहैया कराती है. ये दुनिया के सबसे बड़े 5 अरबपतियों में से एक हैं. फोर्ब्स के अनुसार, उनकी नेटवर्थ 141 बिलियन डॉलर है. इस साल इनकी कंपनियों के शेयरों में काफी तेजी आई थी. 

  6. वॉरेन बफेट बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. दुनिया के सबसे बड़े अमीरों की लिस्ट में इन्होंने अपना नाम छठे नंबर पर दर्ज किया है. फोर्ब्स के अनुसार रिपोर्ट के अनुसार,  उनकी नेटवर्थ 133 बिलियन डॉलर है.

  7. 7वें नंबर पर नाम आता है माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स का. 128 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ फोर्ब्स ने इन्हें सातवें नंबर पर स्थान दिया है.