Pakistan: पाकिस्तान के करांची स्थित चिड़ियाघर में कैद एक 17 साल की अफ्रीकी हाथी जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है. सोशल मीडिया पर हाथी की तस्वीर वायरल हो रही है. इसी बीच मंगलवार को विदेशी पशु चिकित्सकों ने बीमार हाथी का जायजा लिया है. साथ ही कहा कि हाथी के बचने की संभावना के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता. 


बीमार हाथी का नाम नूरजहां बताया जा रहा है, जिसकी कुछ समय पहले ही दांतों की एक सर्जरी हुई थी. इसके बाद अब फिर से वो तकलीफ में है. डॉक्टरों ने बताया कि बीमार हाथी खड़ी तक नहीं हो पा रही है. दरअसल, उनके पिछले पैर में कोई गंभीर परेशानी है जिस वजह से वह अपंग हो गई है. बताते चलें कि बीमार अफ्रीकी हाथी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इंटरनेशनल पशु चिकित्सकों और वन्यजीव विशेषज्ञों ने चिड़ियाघर से संपर्क किया था. साथ ही उन्होंने हाथी के इलाज में दिलचस्पी दिखाई थी. 


बीमार हाथी को देखने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि हम नूरजहां को खोने के करीब हैं. उपचार के बाद भी इसे बचाया जा सकेगा या नहीं, यह कह पाना अभी मुश्किल है. हालांकि हम इसे बचाने का पूरा प्रयास करेंगे. चिकित्सक आमिर खलील ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि नूरजहां की स्थिति बेहद ख़राब है, हमें डर है कि अगर यह एक बार बैठ जाती है तो इसका खड़ा हो पाना मुश्किल हो जाएगा .






उम्मीद है कि हम नूरजहां को बचा ले 


खलील ने बताया कि बुधवार को एक विशाल क्रेन के माध्यम से हाथी को बेहोश करने के बाद उठाया गया. अल्ट्रासाउंड और अन्य परीक्षणों के बाद पता चला है कि नूरजहां के पेट के अंदर कुछ बढ़ा हुआ है, साथ ही उसकी आंतों में भी परेशानी है. उन्होंने बताया कि हाथी की सर्जरी की जाएगी. इसके लिए ऑस्ट्रिया के दो वरिष्ठ पशु चिकित्सकों भी बुलाया गया है. उम्मीद है कि हम अपने मिशन में कामयाब हो जाएंगे. 


ये भी पढ़ें: Indus Water Treaty: नोटिस के बाद सिंधु जल संधि मामले में भारत की बात मानने को तैयार हुआ पाकिस्तान