India China Relations : चीन को लेकर भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बड़ा बयान दे दिया. उन्होंने कहा, चीन के साथ हमारे संबंध अच्छे नहीं हैं, इसका कारण खुद चीन ही है. उसने हमारे समझौते का उल्लंघन किया है. दरअसल, एस जयशंकर सोमवार को जापान में क्वाड मीटिंग के दौरान यह बात बोल रहे थे. विदेश मंत्री ने कहा, चीन के साथ हमारा एक मुद्दा है और इसका समाधान दोनों को ही निकालना है. उन्होंने ये भी कहा कि हम अपने मुद्दे सुलझाने के लिए अन्य देशों की ओर नहीं देख रहे. 


कोविड के दौरान किया उल्लंघन
भारत के विदेश मंत्री ने कोरोना काल में हुई चीन की हरकत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, चीन को लेकर हमारे विचार अनुभव के आधार पर हैं. चीन के साथ हमारे संबंध अच्छे नहीं हैं, क्योंकि चीन ने कोरोना काल में समझौतों का उल्लंघन किया था. सेना की सीमा पर तैनात कर दिया. झड़प में दोनों पक्षों के लोग मारे गए. अब यह दोनों देशों के ऊपर निर्भर करेगा कि वे समाधान निकालें और तीसरे का हस्तक्षेप न होने दें, क्योंकि अगर चीन और भारत के रिश्ते ऐसे ही खराब रहे तो इसका असर बाकी दुनिया पर भी पड़ेगा. बता दें कि पिछले सप्ताह ही जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग की लाओस में मुलाकात हुई थी.


पीएम मोदी अगले महीने जाएंगे रूस!


भारत ने यूक्रेन और रूस के युद्ध को लेकर भी अपनी राय रखी. एस जयशंकर ने कहा कि भारत यूक्रेन और रूस के साथ अधिक संपर्क रखेगा. बातचीत के आधार पर युद्ध को समाप्त किया जा सकता है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले माह यूक्रेन का दौरा कर सकते हैं, ऐसे समय में ही विदेश मंत्री का यह बयान आया है. जयशंकर ने कहा कि भारत का रुख है कि संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान से नहीं निकलेगा.