India In UNGA: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान भारत द्वारा दी गई सहायता के लिए जमैका (Jamaica) ने आभार व्यक्त किया है. जमैका की विदेश मंत्री कामिना जे स्मिथ (Kamina J Smith) ने शनिवार को कहा कि किंग्स्टन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उसके लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए धन्यवाद करता है.


'शुरू से ही भारत एक विश्वसनीय पार्टनर रहा है'


संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nation General Assembly) के एक उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत एक विश्वसनीय पार्टनर है. उन्होंने कहा, "शुरू से ही, भारत एक विश्वसनीय पार्टनर था, जिसकी सहायता हमारी महामारी प्रतिक्रिया के लिए महत्वपूर्ण थी. भारत ने एक समग्र और बाहरी दिखने वाली वैक्सीन कूटनीति रणनीति को अपनाया. जमैका भारत से अपना पहला जीवन रक्षक टीका हासिल करने में सक्षम था."


'हम भारतीयों के प्रति आभारी हैं'


जमैका के विदेश मंत्री ने कहा, "जबकि अन्य ने आपूर्ति को रोकना चुना, भारत की वैक्सीन आउटरीच ने समानता और पारस्परिक लाभ के अपने सिद्धांतों का उदाहरण दिया. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर के नेतृत्व वाली सरकार, भारत के लोगों के प्रति बहुत आभारी हैं."


गुयाना के विदेश मंत्री ने भी की भारत की सराहना


गुयाना के विदेश मंत्री ह्यूग हिल्टन टॉड (Hugh Hilton Todd) ने भी UNGA में भारत की सराहना की. उन्होंने कहा, "गुयाना जैसे छोटे देशों को भारत के विकास पथ से अत्यधिक लाभ हुआ होगा, क्योंकि यह हमेशा एक ऐसी अर्थव्यवस्था रही है जो मानव विकास पर ध्यान केंद्रित करती है, मनुष्य को विकास के किसी भी अन्य रूप से आगे रखती है."


भारत की तारीफ में ये बोले मालदीव के विदेश मंत्री


मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुला शाहिद (Abdula Shahid) ने भी भारत की सराहना की. उन्होंने कहा कि नई दिल्ली आपदा राहत से लेकर आर्थिक विकास तक के प्रमुख क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करने में व मदद करने में एक "मूल्यवान" भागीदार है. उन्होंने विशेष कार्यक्रम में कहा, "संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी पर भारत को बधाई (भारत को संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी के लिए शुभकामनाएं)."


ये भी पढ़ें-


Rajasthan Politics: राजस्थान का 'चन्नी' कौन होगा? सुनील जाखड़ ने कांग्रेस से पूछा ये तीखा सवाल


Kerala: केरल दौरे पर आए बीजेपी चीफ जेपी नड्डा का कांग्रेस पर हमला, कहा- 'कांग्रेस सरकार में चुनिंदा लोगों को मिलता था लाभ'