Israel-Iran Conflict: इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने हाल ही में कहा है कि ईरान की परमाणु सुविधाओं पर हमला करने का अब सही समय आ गया है. बेनेट के अनुसार, इजरायल के पास यह एक ऐतिहासिक अवसर है, जिसे अगर अब नहीं लिया गया तो ईरान परमाणु शक्ति बन सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि यह स्थिति बहुत गंभीर है. ईरान को परमाणु शक्ति बनने से रोकने के लिए अब कार्रवाई करना आवश्यक हो गया है.


इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली ने दावा किया कि ईरान के सहयोगी समूह, जैसे हमास और हिज़बुल्लाह, इस समय अस्थायी रूप से कमजोर हो गए हैं, जिससे इजरायल के लिए हमला करने का समय सही है. उन्होंने यह भी कहा कि हाल के हफ्तों में ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए रॉकेट हमले ने इस कार्रवाई को अंजाम देना पहले से भी अधिक मजबूत बना दिया है.


ईरान पर किए गए हमले पर अमेरिका का रुख
हालांकि, इस तरह के संभावित हमले के प्रति अमेरिका का समर्थन नहीं है. अमेरिका ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह ईरान पर इस तरह की एकतरफा सैन्य कार्रवाई का समर्थन नहीं करेगा. इसके अलावा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका के नेता मध्य पूर्व में चल रहे घटनाक्रमों और यूक्रेन युद्ध के बारे में चर्चा करने के लिए बर्लिन में मिलेंगे. इस बैठक में क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा पर ध्यान दिया जाएगा, और संभवतः ईरान और इजरायल के बीच तनाव भी प्रमुख विषयों में से एक होगा.


'पूरी ताकत लगा देंगे'


इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट ने लिखा कि अमेरिका ने के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 14 जुलाई, 2022 को आधिकारिक तौर पर कहा था कि वो चाहते हैं कि ईरान किसी भी कीमत पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल न कर सकें. इसके लिए वो ईरान को कभी भी परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगें. इस बात को सुनिश्चित करने के लिए वह अपनी सारी शक्तियों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas war: जिंदा है हमास चीफ सिनवार, इजरायल ने ही किया बड़ा खुलासा