Silvio Berlusconi-Vladimir Putin Relation: इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी (Silvio Berlusconi) का एक ऑडियो टेप लीक हुआ है. इसके बाद वह एक बार फिर रूस के राष्ट्रपति के साथ अपनी दोस्ती के कारण सवालों के घेरे में हैं. इस आडियो में वह कह रहे हैं कि जन्मदिन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने उन्हें 20 वोदका और एक प्यारा शुभकामना संदेश भेजा था. इसके जवाब में उन्होंने भी पुतिन को 20 रेड वाइन की बोतलें और शुभकामना पत्र का प्यारा सा जवाब भेजा.


हालांकि, सिल्वियो बर्लुस्कोनी के समर्थकों ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है. उनके समर्थकों का कहना है कि उनके ऑडियो को गलत तरीके से सबके सामने पेश किया जा रहा है. पिछले महीने हुए इटली के आम चुनाव में सिल्वियो बर्लुस्कोनी ने गठबंधन सहयोगी जार्जिया मेलोनी के नेतृत्व में जीत हासिल की थी और फिलहाल सरकार बनाने की तैयारी चल रही है. ऐसे में इस ऑडियो के कारण उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ रहा है. 


बर्लुस्कोनी का ऑडियो वायरल 


इस ऑडियो में बर्लुस्कोनी अपने फोर्जा इटालिया पार्टी के सांसदों की एक बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति के साथ अपने संबंधों का बखान करते सुने गए. उन्होंने पुतिन को शांति का व्यक्ति तक करार दिया. हालांकि, शांति का व्यक्ति वाली बात ऑडियो में नहीं है. बर्लुस्कोनी के प्रवक्ता ने इस बारे में कहा कि पुतिन के साथ बर्लुस्कोनी अपने पुराने संबंधों की बात कर रहे थे. इसमें नई कोई बात नहीं है.


ऑडियो की हो रही जमकर आलोचना 


उनके इस ऑडियो की इसलिए भी जमकर आलोचना हो रही है क्योंकि जॉर्जिया मेलोनी के नेतृत्व वाला इटली का कंजरवेटिव गठबंधन रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में यूक्रेन का समर्थन कर रहा है. ऐसे में गठबंधन में शामिल ‘फोर्जा इटालिया’ पार्टी के नेता बर्लुस्कोनी ने पुतिन के साथ अपने रिश्तों का बखान किया है. 


ये भी पढ़ें:  


Elon Musk Twitter Deal: ट्विटर डील के लिए ज्यादा भुगतान के बाद भी उत्साहित हैं एलन मस्क, विवादों में है डील


Russia-Ukraine War: 'भारत के नागरिक जल्द छोड़ दें यूक्रेन', इंडियन एंबेसी ने जारी की एडवाइजरी