Kenya Protest: केन्या में विवादास्पद वित्त विधेयक के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. इस विरोध-प्रदर्शन में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की बहन औमा ओबामा भी शामिल हुईं. इस विरोध प्रदर्शन के दौरान उन पर आंसू गैस के गोले दागे गए. 


सीएनएन के अनुसार, यह घटना तब हुई जब केन्या-ब्रिटिश कार्यकर्ता औमा ओबामा प्रदर्शनकारियों के एक समूह के साथ सीएनएन की लैरी मैडोवो के साथ बातचीत कर रही थीं. उन्होंने कहा , "मैं अब और नहीं देख सकती, हम पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं." 


वित्त विधेयक को लेकर क्यों हो रहा विरोध?


दरअसल, केन्या के विवादास्पद वित्त विधेयक में प्रस्तावित कर वृद्धि को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. देश के लोग वित्त विधेयक 2024 के जवाब में 7 दिनों के रोष के बैनर तले रैलियां आयोजित कर रहे हैं. जिसने देश भर में अतिरिक्त दिनों की अशांति पैदा की है. 


क्या बोलीं औमा ओबामा?


औमा ओबामा ने कहा, "मैं यहां इसलिए आई हूं क्योंकि यहां दिखाई दे रहा है कि लोगों के साथ क्या हो रहा है. युवा केन्यावासी अपने अधिकारों के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. वे झंडे और बैनर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं." वहीं, केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने घोषणा की है कि उन्हें प्रदर्शनकारियों पर गर्व है और उन्होंने उनके साथ बातचीत की उम्मीद जताई है.


इस बीच सुरक्षा कर्मियों पर जाने माने केन्यावासियों बड़ी संख्या में फॉलोइंग वाले लोगों का अपहरण करने का आरोप लगाया गया. सीएनएन के अनुसार, मंगलवार (25, जून) को निर्धारित विरोध प्रदर्शनों से पहले एमनेस्टी इंटरनेशनल केन्या ने बताया कि वह आधी रात में अपहरण किए गए 12 लोगों के ठिकानों की जांच कर रहा है. एमनेस्टी केन्या के कार्यकारी निदेशक इरुंगू ह्यूटन ने CNN को बताया कि सूची में ब्लॉगर, सामग्री निर्माता, मानवाधिकार प्रचारक, डॉक्टर और विधायी कर्मचारी शामिल हैं.


यह भी पढ़ें- Hajj 2024: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, सऊदी अरब पहली बार शुरू करने जा रहा है ये खास सुविधा