Jack Ma Return Back To China: चीन के कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीन लौट आए हैं. इसकी सूचना साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने सोमवार (27 मार्च) को दी. पिछले 1 साल से अधिक वक्त से अलीबाबा के संस्थापक जैक मा विदेशों में रह रहे थे. जैक मा के लौटने को लेकर चीन के बिजनेस में शांति देखने को मिल रही है.


अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीन के सबसे प्रसिद्ध आंत्रप्रेन्योर में से एक हैं. जैक मा ने साल 2021 के अंत में चीन को छोड़ दिया. चीन से जाने के बाद वो महीनों तक जापान, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड में रहने लगे. इन देशों से संबंधित कई तस्वीरों में उन्हें देखा भी गया था. वो  देश के सबसे मुखर व्यवसायियों में से एक माने जाते हैं.


हाल के महीनों में कार्रवाई समाप्त कर दी
अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने साल 2020 के अंत में चीन की रेगुलेटरी सिस्टम की आलोचना की थी. इसके बाद वो सार्वजनिक जगहों पर दिखना बंद हो गए थे. इस घटना के बाद चीन के तरफ से जैक मा को व्यापक नियामक कार्रवाई शुरू करने के लिए दोषी ठहराया गया था.


हालांकि, अब चीनी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने हाल के महीनों में कार्रवाई समाप्त कर दी है. वो लोग अब निजी क्षेत्र का समर्थन करने के तरीकों की तलाश करेंगे. चीनी आंत्रप्रेन्योर ने कहा कि उन्होंने मा के विदेश में रहने के फैसले को खुद के विश्वास में कमी आने के रूप में देखा है.






जैक मा ने स्कूल का दौरा किया
वहीं SCMP रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में 4 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई. SCMP की रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि मा चीन कब लौटे थे, लेकिन सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने अलीबाबा और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फर्म एंट ग्रुप के घर, हांग्जो शहर में स्थापित एक स्कूल का दौरा किया है.


समें कहा गया है कि हांगकांग में कुछ देर रुकने के बाद वह चीन लौट आया. अलीबाबा ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया. स्कूल, युंगु एजुकेशन ने सोमवार को अपने वीचैट अकाउंट पर कहा कि मा ने उसके परिसर का दौरा किया और स्कूल में अलीबाबा के संस्थापक की तस्वीरों के साथ-साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया.


ये भी पढ़ें: Bao Fan Disappears: चीन में क्यों गायब हो रहे अरबपति? जैक मा के बाद अब ये बिलिनियर हुआ गायब