Forbes’ 2022 List: फोर्ब्स की सबसे अमीर अमेरिकियों की सूची में चार भारतीय-अमेरिकियों को जगह मिली, जिनकी सामूहिक संपत्ति 22.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. 400 अमीर अमेरिकियों की इस लिस्ट में जी-स्केलर के सीईओ जय चौधरी 8.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमेरिकी-भारतीयों में सबसे आगे हैं.


 जय चौधरी के बाद सिलिकन वैली वेंचर कैपिटल फर्म खोसला वेंचर्स के संस्थापक विनोद खोसला को जगह मिली है. इसके साथ ही सिफनी टेक्नोलाजी ग्रुप के फाउंडर रोमेश टी वाधवानी और  विमानन क्षेत्र के दिग्गज राकेश गंगवाल ने जगह बनाई है. 


ये है जय चौधरी की सफलता का राज 


400 सबसे धनी अमेरिकियों की सूची में जी-स्केलर के सीईओ जय चौधरी 79 वें स्थान पर हैं. वह भारत के हिमाचल प्रदेश के पनोह में पैदा हुए थे. बता दें कि जय चौधरी सैन फ्रांसिस्को में प्रमुख साइबर सुरक्षा व्यवसाय के टाइकून हैं. चौधरी हार्वर्ड विश्वविद्यालय और सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रह चुके हैं. जय चौधरी अपनी इस सफलता पर कहते हैं कि मुझे हमेशा से पैसों से कम लगाव रहा. उन्होंने कहा कि 400 सबसे धनी अमेरिकियों की लिस्ट में होने बावजूद मुझे कुछ भी अलग सा महसूस नहीं होता. 


कौन है विनोद खोसला


वहीं, फोर्ब्स की इस सूची में 5.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया भर के अमीरों में विनोद खोसला 181वें स्थान पर हैं. साथ ही भारतीय-अमेरिकियों की बात करे तो खोसला दूसरे नंबर पर हैं. विनोद खोसला की 2020 में कुल संपत्ति 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर हुआ करती थी. जिसमें इस साल बढ़ोतरी देखने को मिली है. बता दें कि विनोद खोसला दिल्ली के माउंट सेंट मैरी स्कूल के पूर्व छात्र रह चुके हैं. उन्होंने IIT दिल्ली के साथ ही स्थिति कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से पढाई की है. 


वहीं, 67 साल के अमेरिकी-भारतीय रोमेश टी वाधवानी 5.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ इस सूची में 196 वें स्थान पर हैं. वे सिफनी टेक्नोलाजी ग्रुप के फाउंडर हैं. वहीं, विमानन क्षेत्र के दिग्गज राकेश गंगवाल 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूची में 261वें स्थान पर हैं. गौरतलब है कि राकेश गंगवाल ने साल 2006 में राहुल भाटिया के साथ विमानन कंपनी इंडिगो की स्थापना की थी.


ये भी पढ़ें: Tamil Nadu: तमिलनाडु के राज्यपाल के पोंगल निमंत्रण से टकराव और बढ़ा, अब सीएम एमके स्टालिन ने की विधायकों से ये अपील