France Super Rafale: फ्रांस अपने लड़ाकू विमान का एक नया 'अवतार' सबके सामने लाने की तैयारी कर रहा है. फ्रांस एक ऐसा फाइटर जेट तैयार करना चाहता है जो अमेरिका के एफ-35 विमान की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सके. फ्रांस इस विमान को डसॉल्ट एविएशन के सहयोग से बना रहा है. ये कंपनी राफेल विमान बनाती है. 


माना जा रहा है कि नए फाइटर जेट का नाम 'राफेल F5' या 'सुपर राफेल' का नाम दिया जा सकता है. फ्रांस आशा कर रहा है कि उसके इस प्रमुख फाइटर जेट का यह नया मॉडल अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिर से अपनी पहचान मजबूत करेगा. हाल के सालों में अमेरिकी F-35 ने वैश्विक बाजार में राफेल के लिए बड़ी चुनौती पेश की है. नए राफेल वर्जन को 2030 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है.


राफेल F5' या 'सुपर राफेल' दिया जाएगा नाम!


'सुपर राफेल' पर लगाए गए जैमिंग रडार मौजूदा राफेल विमान की उन तकनीकी कमियों को पूरा करेगा जो उसमें नहीं है. इसके अलावा, इसे फ्रांस और ब्रिटेन के संयुक्त प्रयास से विकसित गाइडेड मिसाइलों को ढोने के लिए भी डिजाइन किया जा रहा है. इनमें भविष्य की क्रूज मिसाइल और एंटी-शिप मिसाइलें शामिल हैं.


रडार और जैमिंग तकनीकों से लैस


इस नए राफेल संस्करण में एक उन्नत टारगेटिंग पॉड भी जोड़ा जाएगा, जो टैलियोस और रीको एनजी के क्षमताओं को मिलाकर बेहतरीन सटीकता प्रदान करेगा. 'सुपर राफेल' संस्करण को nEUROn नामक विंगमैन ड्रोन के साथ तालमेल में काम करने के लिए तैयार किया जाएगा.


इस आधुनिक लड़ाकू विमान को पायलट स्वायत्त रूप से नियंत्रित करेंगे, जिससे यह दुश्मन के हमलों के दौरान न केवल खुद की बल्कि अपने साथ काम करने वाली अन्य प्रणालियों की भी सुरक्षा कर सकेगा. इसे रडार जैमिंग और आत्मरक्षा तकनीकों से लैस किया जाएगा, जो इसे खतरों का सामना करने में अधिक सक्षम बनाएगा.


ये भी पढ़ें:


CM केजरीवाल ने 2013 में 49 दिन में दे दिया था इस्तीफा, अब 'अग्निपरीक्षा' की बात कह फिर चौंकाया