पेरिस: फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यवेस लि दरियान ने कहा कि ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका के माध्यम से सीरिया पर किए गए मिसाइल हमलों ने सीरिया के रासायनिक हथियारों के भंडार के बड़े हिस्से को ध्वस्त कर दिया है. लि दरियान ने बीएफएम टेलीविजन को बताया कि सीरिया के रासायनिक हथियारों के बड़े हिस्से को ध्वस्त किया गया है. उन्होंने कहा कि फ्रांस के पास इसकी ठोस खुफिया जानकारी है कि पिछले सप्ताहांत विद्रोहियों के कब्जे वाले डाउमा शहर पर गैस हमले के लिए सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार जिम्मेदार है. इस हमले में कम से कम 40 लोगों की मौत हुई थी.


बता दें कि सीरिया में हुए कथित रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका ने सीरिया पर हमला किया है. इस हमले में उसके साथ ब्रिटेन और फ्रांस भी शामिल हैं. सीरिया की सरकार ने अपने मिलिट्री बेस पर हुए पश्चिमी देशों के हमले की निंदा करते हुए इसे नृशंस और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने वाला बताया है.


अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के आसपास और होम्स स्थित सैन्य ठिकानों पर शनिवार सुबह हमला किया. विदेश मंत्रालय ने बताया कि सीरियाई अरब रिपब्लिक ने सीरिया पर अमेरिकी, ब्रिटिश और फ्रांसीसी हमले की कड़ी निंदा की है. साथ ही इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने वाला बताया है.