France Riots: फ्रांस में जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. दंगाइयों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. फ्रांस में भड़के दंगे पर दुनिया भर की नजरें टिकी हैं. यहां दंगाई अब विदेशी नागरिकों को भी निशाना बना रहे हैं. दरअसल, ताजा रिपोर्ट के अनुसार दंगाइयों ने फ्रांस के मुख्य शहर मार्सिले में चीनी टूरिस्टों को निशाना बनाया है, जिसपर चीन ने कड़ी आपत्ति जताई है.  


चीन के कांसुलर मामलों के कार्यालय ने रविवार को एक बयान में कहा, मार्सिले में चीन के महावाणिज्य दूतावास ने फ्रांस से शिकायत की कि दक्षिणी शहर में एक चीनी पर्यटक समूह को ले जा रही बस की खिड़कियां तोड़ दी गईं, जिससे चीनी पर्यटकों को मामूली चोटें आईं हैं. ऐसे में चीन फ्रांस से चीनी नागरिकों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है. 


चीनी दूतावास ने की अपने नागरिकों से खास अपील 


चीन के सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार, जिन चीनी पर्यटकों के बस पर हमला हुआ, वे अब फ्रांस छोड़ हैं. हालांकि वे फ्रांस के माहौल को देख बेहद डरे हुए हैं. चीनी दूतावास ने अपने बयान में कहा है कि फ्रांस में रहने वाले या फ्रांस जाने वाले चीनी नागरिकों को मौजूदा माहौल को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है. फ्रांस में रहे वाले चीन नागरिकों से अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई. 


अब तक 3 हजार दंगाई हिरासत में 


गौरतलब है कि फ्रांस में पुलिस की गोली से 17 साल के किशोर की हुई मौत के बाद से दंगे जारी हैं. बीते पांच दिनों से फ्रांस की सड़कों पर उपद्रवी उत्पात मचा रहे हैं. अब तक करीब 3 हजार दंगाई हिरासत में लिए जा चुके हैं. सड़कों पर 45,000 से अधिक पुलिस की तैनाती है लेकिन बवाल कम होता नहीं दिख रहा. 


ये भी पढ़ें: Afghanistan: लगातार पांचवीं साल दुनिया का सबसे अशांत देश बना अफगानिस्तान, ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट देख भड़का तालिबान