France: फ्रांस में एक युवक की पुलिस की गोली से हुई मौत के बाद शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. देश भर में इस घटना को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. जगह- जगह आगजनी और तोड़फोड़ हो रहे हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी देश में हो रहे बवाल की निंदा की है. फ्रांस में विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए लगभग 40,000 पुलिसवालों की तैनाती की गई है. गिरफ्तारियों का दौर जारी है. इस सब के बीच घटना की तीन दिन बीत चुके हैं लेकिन बवाल जारी है. 


गौरतलब है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस के उपनगर नानतेरे में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिसकर्मी ने 17 साल के नाहेल को गोली मार दी थी, जिससे उसकी मौत हो गई. इस घटना के बाद फ्रांस में हिंसा भड़क उठी और लोगों का प्रदर्शन अब विकराल रूप ले चुका है.  युवक की हत्‍या के बाद से देश भर में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुई हैं. सैकड़ों लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.


फ्रांस के राष्‍ट्रपत‍ि हिंसा को लेकर चिंतित 


बवाल के दूसरे द‍िन के बाद फ्रांस के राष्‍ट्रपत‍ि इमैनुएल मैक्रों ने बुधवार सुबह एक सरकारी संकट बैठक की अध्यक्षता की. लेकिन अभी तक उनकी सरकार बिगड़े हुए हालात को काबू में नहीं कर पाई है. गुरुवार को भी प्रदर्शनकारियों ने कई कारों में आग लगा दी, पुलिस पर कई जगहों पर हमले भी हुए. नाहेल की मौत के बाद वाल पेंटिंग के जरिये सरकार और पुलिस को निशाना बनाया गया.


गोली मारने वाला अफसर गिरफ्तार 


पेरिस पुलिस ने बवाल को लेकर बताया कि गुरुवार की रात 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया.  इसके साथ ही मार्सिले, ल्योन, पाउ, टूलूज़ और लिली में गुरुवार की रात आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं. गौरतलब है कि गोली मारने वाले अफसर पर जानबूझ कर हत्या करने का मुकदमा दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार किया गया है. पेरिस के बाहरी इलाकों में लगा कर्फ्यू जारी है. बस और अन्य परिवहन सेवाएं बंद कर दी गई है. इसके बावजूद बवाल कम होने का नाम नहीं ले रहा है. 


421 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार


 स्थानीय मीडिया के मुताबिक, गुरुवार की रात ऑबर्विलियर्स में आरएटीपी डिपो की कम से कम तेरह बसों में आग लगा दी गई. लूटपाट, आग और आतिशबाजी की गोलीबारी के साथ, पेरिस और उसके उपनगर में हिंसा की कई घटना देखी गई. फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने बताया कि अब तक पूरे फ्रांस में विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 421 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.


ये भी पढ़ें : Chinese Spy Balloon: चीनी जासूसी गुब्बारे पर अमेरिका का बड़ा बयान, डाटा चुराने को लेकर जानिए क्या कहा