पेरिस: फ्रांस के नव नियुक्त प्रधानमंत्री बर्नार्ड काजेनेव ने मंगलवार को नेशनल असेंबली में भारी बहुमत से विश्वास मत हासिल कर लिया. संसद के निचले सदन से मिली जानकारी में यह कहा गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, काजेनेव को सोशलिस्ट पार्टी (पीएस) के कैबिनेट के अध्यक्ष पद के लिए 305 सांसदों का मत प्राप्त हुआ, जबकि 239 सांसदों ने उनके खिलाफ मतदान किया.


उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि यह मिशन संक्षिप्त होगा, लेकिन मैं इसे पूरी कुशलता से निभाना चाहता हूं. मैं देश के हित के लिए सुधार जारी रखना चाहता हूं." विश्वास मत से पहले नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए काजेनेव ने "प्रतिस्पर्धा, विकास बेरोजगारी से लड़ना सरकार की प्राथमिकता रहेगी."


उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए कंजर्वेटिव प्रत्याशी फ्रैंकोइज फिलन के पांच लाख सार्वजनिक पद खत्म करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा को सीमित करने के प्रस्ताव का जिक्र करते हुए सांसदों से कहा, "हम क्षति के बिना सुधार कर सकते हैं. हम नष्ट किए बिना आधुनिकीकरण कर सकते हैं." एक सप्ताह पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने आगामी मई में नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक काजेनेव को अपने कार्यकारी स्टाफ का प्रमुख चुना था.