Spacenauts Returned Home: नासा और रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री एक साल तक अंतरिक्ष में बिताने के बाद पृथ्वी पर वापस लौट आए हैं. नासा के मुताबिक, बुधवार को अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रूबियो और उनके साथी स्पेस में 371 दिन समय गुजारने के बाद धरती पर वापस आए हैं. उनके साथ रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री दमित्री पेटेलिन और सर्गेई प्रोकोयेव भी साथ आए हैं. 


फ्रैंक रूबियो ने 21 सिंतबर 2022 को दमित्री पेटेलिन और सर्गेई प्रोकोयेव के साथ अंतरिक्ष की उड़ान भरी थी और पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर जाकर रुके थे. 


इस मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों की तिकड़ी ने पृथ्वी की 5936 चक्कर काटे और करीब 157 मिलियन मील की यात्रा की. मिसाल के तौर पर इसे ऐसे समझा जा सकता है कि अंतरिक्ष यात्रियों ने चांद पर 328 बार आने-जाने के बराबर यात्रा की हैं.


अंतरिक्ष में क्यों गए?


फ्रैंक रूबियो और उनके साथी ने अंतरिक्ष में लंबे वक्त तक रहने से होने वाले प्रभावों के अनुभव के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर लगभग साल भर तक रूके थे. नासा के मुताबिक, इस मिशन से भविष्य के मिशन में फायदा मिलेगा, मसलन चांद और मंगल ग्रह पर जाने वाले मानव मिशन में इससे फायदा मिलेगा. इसके साथ ही अंतरिक्ष में पौधे के विकास को लेकर भी रिसर्च की जा रही है. पृथ्वी से बाहर के वातावरण के बदलावों को लेकर भी रिसर्च होते हैं.


स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्री हर हफ्ते अधिकतम 125 घंटे तक रिसर्च करते हैं. 2 दशक में अब तक 2000 से ज्यादा रिसर्च हो चुके हैं.


स्पेस स्टेशन को अनुसंधान, प्रौद्योगिकी विकास, शैक्षिक जुड़ाव और वाणिज्यिक विकास के लिए तैयार किया गया था. इसके अलावा पृथ्वी की बाहरी कक्षा से पृथ्वी पर हो रहे बदलावों की निगरानी के लिए भी इसे तैयार किया गया है. 


इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की जिम्मेदारी अब किसके पास?


धरती पर लौटने से पहले इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की जिम्मेदारी फ्रैंक रूबियो के पास थी, लेकिन इससे पहले 26 सितंबर को उन्होंने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एंड्रियास मोगेनसेन को स्टेशन कमांडर बनाया गया. 


इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कितने लोग मौजूद?


नासा के मुताबिक, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर अभी कुल सात लोग रह रहे हैं, जिसमें नासा की ओर से जैसमिन मोगवेली, कौन्सटैंटिन बोरिसोव, लोरल ओहारा यूरोपियन स्पेस एजेंसी की ओर से एंड्रिस मोगेन्सन, जापानी स्पेस एजेंसी की ओर से स्तोशी फूरूकावा, रोस्कोस्मोस की ओर से ओलेग कोनोनेंको और निकोलाई चुब हैं. 


ये भी पढ़ें:


अचानक पाकिस्तान पर क्यों भड़का चीन, अब क्या करेगी शहबाज सरकार, सीपीईसी पर ड्रैगन का बड़ा कदम