कोरोना वायरस ने जहां मेडिकल साइंस के सामने अनगिनत सवाल खड़े कर दिए हैं वहीं इसके हवाले से हर दिन नई-नई जानकारी सामने आ रही हैं. हालांकि अब तक जो जानकारी आई है उसके बारे में यकीनी तौर पर नहीं कहा जा सकता है. मगर इस बीच एक नई बात ये सामने आई है कि मृत इंसान से भी कोरोना वायरस फैल सकता है.


कोरोना वायरस के हवाले से नई बात


अभी तक माना जा रहा था कि मृत इंसान से कोरोना नहीं फैलता है मगर थाईलैंड की एक घटना ने वैज्ञानिकों की सोच का रुख एक बार फिर दूसरी तरफ मोड़ दिया. बताया जाता है कि यहां एक शख्स में कोरोना वायरस के चलते मरने वाले इंसान से कोरोना वायरस फैला. ये अब तक की जानकारी के मुताबिक मृत शख्स से कोरोना वायरस फैलने का पहला मामला है. फॉरेंसिक एंड लीगल मेडिसीन पत्रिका में प्रकाशित लेख में बताया गया है कि फॉरेंसिक विशेषज्ञों को कोरोना वायरस के कारण मरने वाले मरीजों से वायरस फैलने के अंदेशे कम होते हैं मगर उनके जैविक नमूनों और शव से वायरस फैलने का खतरा बहुत ज्यादा होता है.


शव के अंदर वायरस रह सकता है जीवित!


विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक जानलेवा कोरोना वायरस शव के अंदर चंद घंटे तक जीवित रह सकता है. हालांकि इस हवाले से ज्यादा नहीं बताया गया है कि वायरस से मृतक के अंदर कितनी देर तक रह सकता है? मगर विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस से पीड़ित जिंदा हो या मुर्दा उससे बचने के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्वीपमेंट यानी हिफाजती लिबास, मास्क, ग्लोव्स का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है.


Coronavirus: नीति आयोग सील, निदेशक स्तर का अधिकारी पाया गया कोरोना पॉजिटिव


19 हजार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा है एवरेस्ट के साइज का उल्कापिंड