नई दिल्ली: पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. चुनाव के लिए पिछले दो महीनों से चुनाव प्रचार जारी था. पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए वोटिंग होनी है. जिसमें 272 सीटों पर सीधे चुनाव होंगे जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं. पाकिस्तान में ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब किसी सरकार ने बिना सेना के तख्तापलट के अपने 5 साल पूरे किए हैं. चुनाव प्रचार के दौरान सभी पार्टियों में आरोप- प्रत्यारोप का दौर चलता रहा जहां पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज यानी की (PML-N) ने सेना पर आरोप लगाते हुए कहा कि सेना राजनीति में दखल दे रही है और उसे कमजोर करने की कोशिश कर रही है.


इन पार्टियों के बीच टक्कर


पाकिस्तान के चुनाव में मुख्य लड़ाई नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच है. वहीं बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली द पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (PPP) भी रेस में है. बता दें कि पाकिस्तान में कुल 110 राजनीतिक पार्टियां हैं. जिसमें से सिर्फ 30 सक्रिय हैं.


चुनाव में ये होंगे अहम चेहरे


इमरान खान


65 साल के इमरान खान पूर्व क्रिकेटर हैं. इमरान ने पिछले चुनाव के बाद भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन छेड़ा था जिसकी वजह से नवाज को पीएम की कुर्सी गंवानी पड़ी. इमरान को सेना का समर्थन हासिल है. और उन्हें सेना के उम्मीदवार के तौर पर देखा जाता है. कट्टरपंथियों से करीबी और चरमपंथियों से बातचीत की मांग करने के रूप में इमरान जाने जाते हैं.


2. शाहबाज शरीफ


शाहबाज शरीफ, नवाज शरीफ के भाई हैं. नवाज के अयोग्य करार दिए जाने के बाद पीएमएल-एन की कमान संभालने वाले शाहबाज 10 साल से ज्यादा समय तक पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान की सेना इनके सामने पूरी तरह से खिलाफ है.


3. बिलावल भुट्टो


बिलावल पीपीपी के अध्यक्ष के तौर पर राष्ट्रीय राजनीति में पार्टी के प्रभाव को बढ़ाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं. मां बेनजीर भुट्टो पीएम रहे तो पिता आसिफ अली जरदारी देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं. चुनाव में किसी पार्टी को अगर बहुमत नहीं मिलता है तो पीपीपी का अहम रोल हो सकता है.


4. हाफिज सईद


26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद अब अल्लाह-ओ-अकबर-तहरीक पार्टी के बैनर तले अपने उम्मीदवार खड़े कर रहा है. AAT अपने चुनाव प्रचार से जुड़े पोस्टर्स में हाफिज की तस्वीरों का इस्तेमाल कर रही है. पार्टी भारत विरोधी विचारधारा और आतंकवाद समर्थक के लिए जानी जाती है.


5. नवाज शरीफ


नवाज तीन बार (1990-93, 1997-99, 2013-2017) के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. नवाज को पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 में पनामा पेपर्स केस में राजनीति से प्रतिबंधित कर दिया था. फिलहाल संपत्ति के मामले में 10 साल की सजा काट रहें हैं.


नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने पाकिस्तानी सेना पर चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि आर्मी हर हालत में इमरान खान को ही जिताना चाहती है. पार्टी के नेता शाहबाज शरीफ का आरोप है कि लोगों और उम्मीदवारों को डराया धमकाया जा रहा है.