चीन में शेन्झेन शहर के लोगों को विदेशी फ्रोजेन फूड के प्रति सावधानी बरतने को कहा गया है. ये एडवाइजरी ब्राजील के चिकन सैंपल में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि के बाद जारी की गई है. चीन में विदेश से मंगाए जानेवाले समुद्री फूड और मांस की स्क्रीनिंग को जून से लाजिमी कर दिया गया है. उसी के तहत स्थानीय सेंटर में चिकन के पंखों की सतह से सैंपल लिया गया. सैंपल के कोरोना जांच में पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद हड़कंप मच गया.


विदेशी फूड पर सावधानी बरतने की सलाह


शेन्झेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने संक्रमण के संदिग्ध सामान के संपर्क में आए सभी लोगों को ट्रेसकिया. यहां तक कि संक्रमित पैकेट के पास रखे गए अन्य उत्पादों को भी कोरोना जांच के लिए भेजा गया. बयान के मुताबिक जांच के सभी नतीजे निगेटिव आए. आपको बता दें कि कोरोना महामारी का संबंध वुहान में समुद्री उत्पाद के बाजार से जोड़ा गया है.


फूड सैंपल कोरोना जांच में निकले पॉजिटिव


विशेषज्ञों का कहना है कि SARS-CoV-2 वायरस फूड या फूड पैकेजिंगपर घुसपैठ करने की क्षमता रखता है. मगर ये कमरे के तापमान पर लंबे समय तक बच जीवित नहीं रह सकता. अधिकारियों ने निर्देश देते हुए कहा कि विदेशों से मंगाए जानेवाले फ्रोजेन फूड और समुद्री उत्पाद खरीदते वक्त लोग विशेष सतर्कता बरतें. मंगलवार को भी शानदोंग प्रांत के यंतई में आयातित समुद्री फूड के तीन कोरोना पैकेजिंग सैंपल का कोरोना जांच किया गया. जांच के दौरान पॉजिटिव होने का खुलासा हुआ. बुधवार को सरकारी टीवी ने बताया कि इक्वाडोर से मंगाए गए फ्रोजेन झींगे का वुहु के रेस्टोरेंज में जाच किया जा रहा था तो उसे कोरोना जांच में पॉजिटिव पाया गया.


पाकिस्तान में कोरोना मामलों की संख्या करीब 3 लाख पहुंची, सिंध में सबसे ज्यादा केस


Russia Corona Vaccine: जानिए रूसी वैक्सीन को लेकर WHO का क्या कहना है?