भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी को डोमिनका सरकार वापस एंटीगुआ-बार्बुडा भेजेगी. एंटीगुआ-बार्बुला की प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने एबीपी न्यूज़ से कि हमें इस बात की जानकारी मिली है. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है.


इस बीच डोमेनिका में मेहुल के वकील मार्श वेन ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि आज सुबह उनकी मेहुल से पुलिस स्टेशन में मुलाकात हुई. वकील के मुताबिक मेहुल ने आरोप लगाया कि उसका अपहरण कर लाया गया है डोमेनिका में. साथ ही की गई मारपीट. मामले में राहत के लिए अदालत में अपील दाखिल कर रहे हैं मेहुल के वकील. 


चोकसी हाल ही में एंटीगुआ और बारबूडा से फरार हो गया था और उसके खिलाफ इंटरपोल के ‘‘येलो नोटिस’’ के मद्देनजर पड़ोसी डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया था. एंटीगुआ की मीडिया में बुधवार को यह खबर आई. एंटीगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टॉन ब्राउनी ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका को हीरा कारोबारी को सीधे भारत को सौंपने को कहा है.


मंगलवार रात को डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबर आने के बाद ब्राउनी ने मीडिया से कहा था कि उन्होंने चोकसी को भारत को भेजने के संबंध में डोमिनिका के प्रशासन को स्पट निर्देश दिया है.


एंटीगुआ न्यूज ने ब्राउनी के हवाले से कहा, ‘‘हमने उनसे (डोमिनिका) चोकसी को एंटीगुआ को नहीं भेजने को कहा है. उसे भारत वापस भेजने की जरूरत है जहां उसे अपने खिलाफ आपराधिक आरोपों का सामना करना है.’’


चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रूपये के ऋण धोखाधड़ी के मामले में वांछित है. इस मामले में उसके रिश्तेदार नीरव मोदी पर भी धोखाधड़ी का आरोप है. नीरव मोदी अभी लंदन की जेल है.