Xi Jinping Speech in Communist Party Congress: चीन में अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए रविवार (16 अक्टूबर) को कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस (बैठक) आयोजित की गई है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस को संबोधित करते हुए ताइवान और हॉन्ग कॉन्ग को लेकर अपनी उपलब्धियों को गिनाया.


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, शी जिनपिंग ने कहा कि चीन ने हॉन्ग कॉन्ग पर पूरा नियंत्रण प्राप्त कर लिया है और इसे अराजकता से शासन में बदल दिया है. उन्होंने कहा कि चीन ने ताइवान के अलगाववाद के खिलाफ भी एक बड़ा संघर्ष किया है और क्षेत्रीय अखंडता का विरोध करने के लिए दृढ़ और सक्षम है. हॉन्ग कॉन्ग पर की गई कार्रवाई के साथ शी जिनपिंग ने ताइवान के खिलाफ भी सैन्य आक्रामकता का बचाव किया. जिनपिंग ने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने देश की गरिमा और मूल हितों की रक्षा की. 


हॉन्ग कॉन्ग को लेकर क्या बोले जिनपिंग


चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, शी जिनपिंग ने कहा, ''हॉन्ग कॉन्ग में उपद्रव की घटनाओं को देखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट ने विशेष प्रशासनिक क्षेत्र पर अपने समग्र अधिकार का प्रयोग किया जैसा कि चीन के संविधान और विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के लिए हॉन्ग कॉन्ग के मूल कानून में निर्धारित है.'' उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया गया कि आदेश बहाल होने के बाद हॉन्ग कॉन्ग में देशभक्तों का शासन है.


ताइवान को लेकर जिनपिंग ने यह कहा


ताइवान को लेकर शी जिनपिंग ने कहा, ''ताइवान में स्वतंत्रता के उद्देश्य से अलगाववादी गतिविधियों और बाहरी हस्तक्षेत्र के उकसावे के जवाब में हमने अलगाववाद के साथ खिलाफ सख्ती से लड़ाई की और हस्तक्षेप का मुकाबला किया है." उन्होंने कहा कि चीन ने अपनी संप्रभुता की रक्षा करने और ताइवान की स्वतंत्रता का विरोध करने के अपने संकल्प और क्षमता का प्रदर्शन किया है.


जिनपिंग बोले ऐसे की चीन की रक्षा


चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में बदलाव का सामना करते हुए देश ने दृढ़ रणनीतिक संकल्प बनाए रखा है और एक जुझारू भावना दिखाई है. इन प्रयासों के चलते हमने चीन की गरिमा और मूल हितों की रक्षा की है विकास और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने आप को अच्छी स्थिति में रखा है.


शून्य कोविड पॉलिसी को लेकर यह कहा


शिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी कोरोना नीति का बचाव किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने लोगों के जीवन को सबसे ऊपर रखा और शून्य कोविड नीति का दृढ़ता से पालन किया.


विशेषज्ञों का कहना है कि शी जिनपिंग को एक और पांच साल का कार्यकाल मिल सकता है. उनका कहना है कि शी जिनपिंग या तो सीसीपी के महासचिव के रूप में फिर से चुने जाएंगे या सीसीपी के अध्यक्ष के रूप में नव निर्वाचित किए जाएंगे. सीसीपी अध्यक्ष का पद 1982 से निष्क्रिय है और कभी माओत्से तुंग इस पर आसीन हुआ करते थे.


यह भी पढ़ें- शी जिनपिंग से लेकर किम जोंग उन तक... दुनिया के पांच बड़े नेता जिनके सिर पर सवार है सनक