G20 Summit 2023 in Delhi: इस बार भारत में आयोजित जी 20 शिखर सम्मेलन दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इसे सफल बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. 40 से ज्यादा देश और उन देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस सम्मलेन में शामिल होने वाले हैं. यह सम्मेलन देश की राजधानी नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित किया जा रहा है. ऐसे में हम उन दिग्गज नेताओं के बारे में मजेदार फैक्ट्स बता रहे हैं, जो इस सम्मलेन में हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं. 


ऐसे में हम आज कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बारे में कुछ शानदार बातें बातएंगे. बता दें कि जस्टिन ट्रूडो जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं ऐसे में उनको लेकर पहले ही पुष्टि हो चुकी है. खुद कनाडा के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कनाडाई प्रधानमंत्री जी 20 सम्मेलन में शामिल होंगे. हालांकि इससे पहले वे आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे.


बीयर पीना पसंद करते हैं ट्रूडो


खैर हम आपको बताते हैं कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को बीयर पसंद है या वाइन. दरअसल, उन्होंने खुद हफिंगटन पोस्ट को बताया है कि वह शराब के बजाय बीयर पसंद करते हैं. उन्हें शराब का स्वाद बहुत पसंद नहीं आता. ट्रूडो के खाने-पीने की दिनचर्या को लेकर 'इनसाइर' वेबसाइट ने लिखा है कि शायद ट्रूडो बियर इसलिए पीते हैं कि विज्ञान यह सुझाव देता है कि बियर में भारी मात्रा में विटामिन ई होती है और इससे त्वचा स्वस्थ रहती है और बाल मजबूत होते हैं. हालांकि ट्रूडो एकलौते ऐसा नेता नहीं है, जिन्हें बियर पसंद है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी बियर बेहद पसंद है.


फ्रांस के राष्ट्रपति की वीडियो हो चुकी है वायरल 


पिछले दिनों तो उनकी सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो चुकी है, जिसमें वह महज 17 सेकेंड में बियर की बोतल गटकते दिख रहे हैं. उनका बियर पीते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.  इससे पहले 'द टेलीग्राफ' की एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन भी खूब शराब पीते हैं. जिस वजह से उनकी तबीयत भी ख़राब हुई थी. साथ ही उनका वजन 300 पाउंड (136 किलोग्राम) से अधिक हो गया है. 


गौरतलब है कि G 20 सम्मेलन में एक तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के राष्ट्रपति ऋषि सुनक, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान समेत दुनिया के तमाम बड़े राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं.वहीं, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत नहीं आ रहे हैं, इसके साथ ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी भारत आने को लेकर असमर्थता जाहिर की है. 


ये भी पढ़ें: MBS Love Story: चचेरी बहन को ही दिल दे बैठे सऊदी क्राउन प्रिंस, पढ़िए उनकी दिलचस्प लव स्टोरी