G20 Summit 2023: चीन ने गुरुवार (7 सितंबर) को जी20 में अफ्रीकी संघ (AU) को जी20 में शामिल करने का समर्थन किया है. चीन ने कहा कि वह पहला देश है, जो संगठन में अफ्रीकी समूह को शामिल करने का समर्थन करता है.  इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि भारत, अफ्रीकी संघ को जी-20 में बतौर पूर्ण सदस्य शामिल करने का समर्थन करता है. 


पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अफ्रीकी संघ (एयू) को नई दिल्ली में आयोजित जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल किया जाएगा. इसका समर्थन करने वाला चीन पहला देश है. उन्होंने कहा कि हाल ही में चीन-अफ्रीका नेताओं के बीच हुए संवाद के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन, जी-20 में एयू की पूर्ण सदस्यता का समर्थन करता है. 


प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं समर्थन 
माओ ने कहा कि चीन और एयू उच्च स्तरीय व्यवस्था के निर्माण, अंतरराष्ट्रीय समानता और न्याय की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भागीदार हैं. उन्होंने कहा कि हम वैश्विक शासन में एयू की भूमिका का समर्थन करते हैं. बता दें कि इससे पहले जून मे प्रधानमंत्री मोदी ने आगे बढ़कर G20 नेताओं को पत्र लिखा और नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ को पूर्ण सदस्यता देने की वकालत की थी. इसके बाद जुलाई में कर्नाटक के हम्पी में हुई जी-20 शेरपा बैठक में इस प्रस्ताव को औपचारिक रूप से शिखर सम्मेलन के लिए शामिल किया गया था. 


अमेरिका भी अफ्रीकी संघ के पक्ष में 
गौरतलब है कि अमेरिका भी अफ्रीकी संघ (एयू) को जी20 में पूर्ण सदस्यता देने के समर्थन में हैं. व्हाइट हाउस के अधिकारी जॉन किर्बी पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि राष्ट्रपति जो बाइडेन अफ्रीकी संघ का जी20 में स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.  बता दें कि इस प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में लिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें: India Vs Bharat: भारत बनाम इंडिया की बहस पर क्या बोला चीन? खुद नहीं आने वाले शी जिनपिंग का देश ग्‍लोबल टाइम्‍स में जी-20 पर दे रहा ज्ञान