G20 Summit 2023 in Delhi: भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी हिस्सा लेने वाले हैं. मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगिट मैक्रों भी दिल्ली आ रही हैं. विदेश दौरों पर अक्सर ही मैक्रों अपने पत्नी ब्रिगिट के साथ जाते हैं. हालांकि, बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की लव स्टोरी बेहद ही दिलचस्प है. ये इतनी ज्यादा मजेदार है कि इस पर ब्लॉकबस्टर फिल्म भी बनाई जा सकती है. 


मैक्रों अपनी सफलता के लिए हमेशा से ब्रिगिट को क्रेडिट देते आए हैं. दोनों के प्यार की शुरुआत 29 साल पहले हुई थी, जब इमैनुएल मैक्रों 15 साल के थे. उस समय उनसे 24 साल बड़ी ब्रिगिट उनकी ड्रामा टीचर थीं. मैक्रों ने अपने स्कूल में एक ड्रामा में अभिनय किया, जिसका डायरेक्शन खुद ब्रिगिट ने किया था. मैक्रों को पहली ही नजर में अपनी ड्रामा टीचर से प्यार हो गया है और आखिरकर उनका प्यार ऐसा परवान चढ़ा की, उन्होंने 2007 में शादी कर ली. 


दोनों की उम्र में 24 साल का फासला


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की उम्र जहां 45 साल है, वहीं ब्रिगिट 69 साल की हैं. दोनों की उम्र में 24 साल का फासला है. भले ही आज दुनियाभार में लोगों के बीच उम्र के फासले मिटते जा रहे हैं. हालांकि, जिस वक्त मैक्रों ने ब्रिगिट से अपने प्यार का इजहार किया, उस समय हालात कुछ और ही थे. मगर दोनों ने समाज की नीतियों के विपरीत जाते हुए एक-दूसरे के साथ रहने का फैसला किया. आज दुनियाभर में दोनों के प्यार की खूब चर्चा होती है. 


तीन बच्चों की मां थीं ब्रिगिट


ब्रिगिट का जन्म उत्तरी फ्रांसीसी शहर अमीन्स में एक चॉकलेट बिजनेसमैन के घर में हुआ. पढ़ाई पूरी करने के बाद ब्रिगिट स्कूल टीचर बन गईं. वह फ्रांसीसी साहित्य, लैटिन भाषा और ड्रामा पढ़ाया करती थीं. उनकी पहली शादी आंद्रे लुइस ओजिरे नाम के एक बैंकर से हुई थी. जिस वक्त ब्रिगिट की मुलाकात मैक्रों से हुई, उस वक्त वह तीन बच्चों की मां थीं. उन्होंने तो मैक्रों को एक बच्चा ही समझा था, मगर किस्मत में शायद कुछ और ही लिखा था. 


स्कूल में एक ड्रामा का आयोजन होना था और इसके डायरेक्शन की जिम्मेदारी ब्रिगिट को मिली. जिन बच्चों को ड्रामा में एक्ट करने के लिए चुना गया था, उसमें एक मैक्रों भी थे. स्कूल का ड्रामा शो खत्म हुआ और फिर मैक्रों-ब्रिगिट की लव स्टोरी की शुरुआत हुई. शुरू में तो ब्रिगिट एक मेंटर के तौर पर मैक्रों की मदद किया करती थीं. लेकिन जल्द ही मैक्रों ने उन्हें अपने दिल की बात बता दी. पहले तो ब्रिगिट ने झिझक दिखाई, लेकिन फिर उन्होंने हामी भर दी. 


2007 में मैक्रों से की शादी


मैक्रों के प्यार में पागल ब्रिगिट ने आगे चलकर अपने पति से अलग होने का फैसला किया. एक तरह से इसे बगावत के तौर पर देखा गया. एक इंटरव्यू में ब्रिगिट ने बताया था कि मैक्रों को मना करना नामुमकिन था. वहीं, ब्रिगेट ने आंद्रे लुइस ओजिरे को 2006 में तलाक दे दिया और अगले ही साल मैक्रों संग शादी कर ली. 2007 से लेकर आज तक ये कपल एक साथ है. हालांकि, दोनों के साथ में बच्चे नहीं हैं, मगर मैक्रों के ब्रिगेट के तीनों बच्चों के साथ अच्छे रिश्ते हैं. 


यह भी पढ़ें: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को बीयर पसंद या वाइन, उनके बारे में ये फन फैक्ट आपको जाननी चाहिए