G20 Summit 2023 in Delhi: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe biden) कल यानी 8 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचेगें. भारत में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन देश की राजधानी में दिल्ली में किया जा रहा है, जो 9 से 10 सितंबर तक चलेगी. इस शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इसके लिए बेहद कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.


हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दो दिन पहले ही पहुंच रहे हैं, जो भारत और अमेरिका की दोस्ती की प्रगाढ़ता को दर्शाता है. आपको बता दें कि जो बाइडेन अकेले ही भारत आ रहे हैं क्योंकि उनकी वाइफ जिल बाइडेन कोविड-19 से संक्रमित हैं, जिसकी वजह से उनका शिखर सम्मेलन में शामिल होना संभव नहीं है.


जो बाइडेन दुनिया की बड़ी हस्तियों में शुमार होते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि वो दुनिया की सुपर पावर कहे जाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति है. हालांकि बहुत कम लोगों को ये बात पता होगी कि वो पूरी तरह से एक अमेरिकन नहीं हैं, जी हां.. उनके पूर्वज का संबंध आयरलैंड से था. तो आइए जानते हैं उनकी फैमिली हिस्ट्री के बारे में.


जो बाइडेन की मां की शादी
जो बाइडेन ने साल 2020 में अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभाला था. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराया था. अगर जो बाइडेन की फैमिली हिस्ट्री पर गौर करें तो पता चलेगा की उनके पूर्वज आयरिश मूल के थे. जो बाइडेन को अपनी आयरिश विरासत अपनी मां कैथरीन जीन फिननेगन के परिवार से मिली है.



(Image Souce: USA Today)


इनकी मां के परिवार यानी बाइडेन का ननिहाल काउंटी मेयो के ब्लेविट्स और काउंटी लाउथ, आयरलैंड के फिननेगन्स से है. जो बाइडेन की दादी गेराल्डिन सी. ब्लेविट ने साल 1909 में एम्ब्रोस फिननेगन से शादी की थी. इसके बाद उनके परिवार का नाम फिननेगन हो गया था. इसके बाद बाइडेन की मां कैथरीन जीन फिननेगन ने 1941 में जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन सीनियर से शादी की, जिसके बाद उनका सरनेम बदलकर बाइडेन हो गया.


जो बाइडन के परदादा अमेरिका आए
जो बाइडन के आयरिश पूर्वज में से एक उनके परदादा पैट्रिक ब्लेविट 1850 में अमेरिका गए. यहां उन्होंने स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया में माइनिंग के धंधे में काम किया. इसके बाद वो फिर से आयरलैंड लौट आए. उन्होंने आयरलैंड आने के बाद ब्लेविट परिवार के बाकी सदस्यों को इकट्ठा किया और उसी साल के आखिरी में क्रिसमस के दिन अमेरिका के लिए रवाना हो गए.


बाइडेन के 16 परदादाओं में से दस आयरलैंड से हैं. डबलिन की आयरिश फैमिली हिस्ट्री सेंटर की डायरेक्टर फियोना फिट्ज़सिमन्स ने कहा, "वह वास्तव में शायद सभी राष्ट्रपतियों में सबसे अधिक आयरिश हैं.'


ये भी पढ़ें:G20 Summit 2023: G-20 में हिस्सा लेने कितने बजे अमेरिका से निकलेंगे जो बाइडेन, भारत पहुंचकर क्या है कार्यक्रम, यहां जानिए उनका पूरा शेड्यूल