G20 Summit 2023: भारत में आयोजित जी20 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुनिया भर से कई शीर्ष नेता आ रहे हैं. भारत की राजधानी नई दिल्ली आने वाले नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी हैं, जो 9-10 सितम्बर को हो रहे सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका से रवाना हो चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए गए हैं.


व्हाइट हाउस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, बाइडन का एयरफोर्स वन विमान शुक्रवार (8 सितम्बर) शाम लगभग 6.55 बजे दिल्ली में लैंड करेगा. दिल्ली पहुंचने से पहले बाइडेन का विमान जर्मनी में एक छोटा स्टॉप लेगा. नई दिल्ली पहुंचने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति धौला कुआं स्थित आईटीसी मौर्य होटल में ठहरेंगे. उनके साथ उनके सुरक्षाकर्मी भी उसी होटल में ठहरेंगे, जिसको लेकर पहले से ही आईटीसी मौर्य होटल के सैकड़ों कमरों को बुक किया जा चुका है. 


आईटीसी मौर्य होटल में ठहरेंगे जो बाइडन 


गौरतलब है कि जो बाइडन जिस होटल में ठहरने वाले हैं उसमें पहले भी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप रुक चुके हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, आईटीसी मौर्य होटल के आस-पास की सड़कों पर पार्क की गई कारों को हटवा दिया गया है. राष्ट्रपति के होटल में उनके लिए पूरा फ़्लोर ख़ाली करा दिया गया है. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जिस होटल में ठहरते हैं वहां सभी कमरे की अच्छे से जांच होती हैै. कहीं कोई छिपा हुआ कैमरा ना हो, कोई रिकॉर्डिंग डिवाइस ना हो, इस बात के विशेष ध्यान रखे जाते हैं. 


खिड़कियों पर बुलेट प्रूफ़ शील्ड


 बाइडेन के पहुंचने के पहले ही पूरे होटल की सुरक्षा सिक्योरिटी फोर्सेज ने अपने नियंत्रण में ले ली है. होटल के हर फ्लोर पर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट मौजूद रहेंगे. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टीवी और होटेल के फ़ोन भी हटा दिए गए हैं. खिड़कियों पर बुलेट प्रूफ़ शील्ड लगा दी गई है. इसके साथ ही राष्ट्रपति ने आ जाने पर उनका अपना कुकिंग स्टाफ उनके लिए खाना बनाएगा . 


दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में सफर करते हैं राष्ट्रपति 


राष्ट्रपति अपनी लिमोज़ीन कार में ही सफ़र करते हैं. इस कार को द बीस्ट नाम से जाना जाता है. यह कार पूरी तरह बुलेटप्रूफ़ होती है. इसमें स्मोक स्क्रीन्स, टियर गैस, नाइट विज़न तकनीक, केमिकल अटैक से सुरक्षा और ग्रेनेड लॉन्चर जैसी सुविधाएं होती हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं, इस गाड़ी को भी ले जाया जाता है. बीस्ट के साथ ही 50 गाड़ियां भी बाइडेन के काफिले में होंगी.


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023 in Delhi: स्पेन के प्रेसिडेंट हुए कोविड संक्रमित, जी-20 में नहीं होंगे शामिल