G20 Summit 2023: भारत में पहली बार आयोजित जी-20 शिखर सम्मलेन पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं. देश की राजधानी में जी-20 समिट का भव्य आयोजन विश्वभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनियाभर के दिग्गज नेता भारत आये हुए हैं. यह बात पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को हजम नहीं हो रही है. पाकिस्तान भारत की ऐतिहासिक सफलता को देख बौखलाया हुआ है और यह बौखलाहट पाकिस्तानियों पर साफ़ दिख रही है. 


पाकिस्तान ने बीते दिनों भारत में हो रहे जी20 समिट को लेकर कहा था कि दिल्ली में हो रहे इस कार्यक्रम से उसे कोई मतलब नहीं है. लेकिन अब पाकिस्तान के लोग इसे देख अपने हुक्मरानों को कोस रहे हैं. साथ ही अपने देश के नेताओं को नाकारा बता रहे हैं. इसका कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 


पाकिस्तान की कोई इज्जत नहीं 


रियल इंटरटेनमेंट नामक यूट्यूब चैनल पर अपनी बात रखते हुए कबीर नाम के पाकिस्तानी शख्स ने कहा है कि पाकिस्तान के नेताओं की दुनिया भर में कोई इज्जत नहीं रह गई है. ऐसे में इन्हें बुलाकर कोई अपनी बेइज्जती नहीं कराएगा. इतना ही नहीं, पाकिस्तानी शख्स अपने नेताओं को चोर-मक्कार बता रहा है. वायरल वीडियो में यह शख्स कहता है कि मैं कश्मीरी हूं लेकिन इंडिया के पास जो कश्मीर है वह हमसे बेहतर हैं. वहां कश्मीरी सिर्फ एक बात से मार खाते हैं. दरअसल, वे 'कश्मीर बनेगा पाकिस्तान' का नारा देकर मार खाते हैं. हालांकि अब उन्होंने पाकिस्तान की हालात को देख अपना नारा बदल गया है. अब वे खुद को पाकिस्तान से अलग रखना चाहते हैं. 



 


पाकिस्तान से कोई रिश्ता नहीं रखना चाहता 


पाकिस्तान की इज्जत की बात पर यह शख्स कहता है कि दुबई में कुत्तों को इज्जत मिल जाती है लेकिन पाकिस्तानी को इज्जत नसीब नहीं होती. वहीं, वायरल वीडियो में एक पाकिस्तानी नागरिक कहता है कि पाकिस्तान भूखा, नंगा मुल्क है, ऐसे देश से कोई रिश्ता नहीं बनाता. हर देश यही सोचता होगा कि पाकिस्तान पैसे मांगने ही आया होगा.


 बता दें कि जी20 का सदस्य नहीं है, इसके साथ ही पाकिस्तान को क्वाड, ब्रिक्स जैसे कई अहम दूसरे संगठनों में शामिल नहीं किया गया है. मौजूदा समय में पाकिस्तान सिर्फ UN, OIC, SAARC, NAM जैसे अंतरराष्ट्री संगठनों का सदस्य है.  मालूम हो कि जी20 भी एक ऐसा मंच है, जहां से पूरी दुनिया का नेरेटिव तय किया जाता है.


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जी20 इवेंट को कौन कर सकता है 'खराब'? चीन ने भारत को किया अलर्ट