G20 Summit 2023 India: भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दुनिया भर के शीर्ष नेता नई दिल्ली आ रहे हैं. ऐसे में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी दिल्ली आ रहे हैं. वे अपनी लग्जरी लाइफ स्टाइल को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. यह बात दुनिया जानती है कि मोहम्मद बिन सलमान अकूत दौलत, लग्जरी गाड़ियां, आलीशान महल और शाही जहाज के मालिक हैं. वे जहां भी जाते हैं उनके ठहरने का बेहतर प्रबंध किया जाता है. 


जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली के हयात रीजेंसी में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के ठहरने का प्रबंध किया गया है. उनके साथ सऊदी अरब का प्रतिनिधिमंडल भी यही ठहरेगा . खैर आज हम आपको क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान फ्रांस दौरे का एक किस्सा बता रहे हैं, जब वे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलने के लिए गए हुए थे. इस दौरान वह दुनिया के सबसे महंगे घर में ठहरे हुए थे. 


मोहम्मद बिन सलमान का ही निकला था यह घर 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोहम्मद बिन सलमान का यह घर वर्साय पैलेस की असाधारण विलासिता की नकल करने के लिए बनाया गया था. वर्साय पैलेस फ्रांसीसी शाही परिवार का आधिकारिक निवास था, जिसे वर्तमान में म्यूजियम में बदल दिया गया है. पेरिस में स्थित ये घर सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2015 में खरीदा था. ऐसे में उनका इस घर ने ठहरना उनके फ्रांस दौरे का चर्चा का विषय बन गया. समाचार एजेंसी एएफपी ने फ्रांसीसी अधिकारियों के हवाले से तब बताया था कि जब मोहम्मद बिन सलमान दुनिया के सबसे महंगे घर में रुके थे तब हवेली की बाउंड्री के बाहर गेट पर बड़ी संख्या में सूट-बूट पहने सुरक्षाकर्मी  मौजूद थे.


घर के मालिक को लेकर बना हुआ था रहस्य 


7,000 वर्ग मीटर में फ़ैली इस संपत्ति के मालिक के बारे में किसी को कुछ पता नहीं था. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि एक अज्ञात खरीदार ने 2015 में 275 मिलियन यूरो (उस समय 300 मिलियन डॉलर) में खरीदा था. तब फॉर्च्यून पत्रिका ने इसे दुनिया का सबसे महंगा घर करार दिया था. हालांकि दो साल बाद द न्यूयॉर्क टाइम्स ने खुलासा किया था कि इसके मालिक सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं. 


ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023 India: खिड़कियों पर बुलेट प्रूफ़ शील्ड, न फोन न टीवी, जानिए कैसी होगी जो बाइडेन के रूम की सुरक्षा