G20 Summit 2023 India: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी भारत आई हैं. बता दें कि पिछले साल पदभार संभालने के बाद ब्रिटिश पीएम की यह पहली भारत यात्रा है. नई दिल्ली पहुंचने पर सुनक और उनकी पत्नी का स्वागत केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया.


आज ऋषि सुनक के दिल्ली आगमन से पहले, यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक जी20 का पोस्टर जारी किया, जिसमें ऋषि सुनक को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ दिखाया गया है. पोस्टर पर "वैश्विक खाद्य सुरक्षा" लिखा हुआ था, जो दिल्ली शिखर सम्मेलन में लंदन के फोकस को दर्शाता है. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्टर को दोबारा शेयर करते हुए ऋषि सुनक ने लिखा कि मैं एक स्पष्ट एजेंडे के साथ इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आया हूं. उन्होंने कहा कि मेरा एजेंडा यही है कि कैसे वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर बनाना है. इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बेहतर करना होगा.


ब्रिटेन ने बताया अपना एजेंडा 


उन्होंने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों का निर्माण करने के साथ सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करना हमारा मकसद होगा. उन्होंने आगे कहा कि पुतिन जी20 में उपस्थित नहीं होंगे, लेकिन हम यूक्रेन के समर्थन के लिए उपस्थित रहेंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक जी20 शिखर सम्मलेन का उपयोग जी20 नेताओं के साथ रूस के काला सागर अनाज नाकाबंदी को रोकने की दिशा में प्रगति पर चर्चा करने के लिए करेंगे.






ब्रिटेन ने कहा कि एक बार फिर, व्लादिमीर पुतिन जी20 में अपना चेहरा दिखाने में विफल हो रहे हैं, क्योंकि वो आलोचना से डर रहे हैं. उनके डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि यूके यूक्रेन के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए "हर अवसर" का उपयोग करेगा और साथ ही वैश्विक समर्थन को भी बढ़ावा देगा. प्रवक्ता ने आगे कहा कि रूस के हमले को रोकने में भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. हम पुतिन के क्रूर व्यवहार को समाप्त करने के लिए उस प्रभाव का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे. बता दें कि सुनक के साथ पीएम मोदी द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.


ये भी पढ़ें: North Korea : US से मुकाबला करने की तैयारी में जुटा साउथ कोरिया! सनकी तानाशाह किम जोंग ने बना रहे परमाणु हमला करने वाली पनडुब्बी