G20 Summit 2023 in Delhi: देश में आज से यानी 9 सितंबर से जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो रहा है. इससे पहले दुनिया के सारे शीर्ष नेता भारत पहुंच चुके हैं. इसी क्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी कल यानी 8 सितंबर को दिल्ली पहुंचे. इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ डिनर किया. डिनर के बाद जो बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान पुष्टि करेंगे कि उनकी साझेदारी पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "आज आपको देखकर बहुत अच्छा लगा प्रधानमंत्री. जी 20 के दौरान हम सुनिश्चिच करेंगे कि अमेरिका-भारत साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत हो. ये और अधिक गतिशील है." 


अमेरिका-भारत ने जारी किए संयुक्त बयान
आपको बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन के लिए बाइडेन कल शाम 7 बजे दिल्ली पहुंचे. दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डिनर करने और उसके बाद द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास की ओर रवाना हुए. बातचीत के अंत में जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने स्थायी सदस्य के रूप में भारत के साथ संशोधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की है.






संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों नेता द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को गहरा करने और विविधता लाने पर सहमती जताई. इसके अलावा अमेरिका ने भारत की तरफ से खरीदे गए 31 ड्रोन और जेट इंजन के संयुक्त विकास में आगे बढ़ने का स्वागत किया. परमाणु ऊर्जा, 6जी और AI जैसी महत्वपूर्ण और उभरती टेक्नोलॉजी और बहुपक्षीय विकास बैंकों को मौलिक रूप से नया आकार देने के तरीकों पर भी बातचीत हुई.


कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात
इस वक्त सारी दुनिया की नजर देश में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन पर टिकी हुई है. इस दौरान जी 20 समूह में शामिल सारे देश के प्रमुख आर्थिक, टेक्नोलॉजी सहित पर्यावरण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.


आपको बता दें कि इस शिखर सम्मेलन में रूस और चीन के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग नहीं आए हैं. वहीं स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज कोविड पॉजिटिव होने की वजह से शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं ले पाए. इसके अलावा अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन भी कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जो बाइडेन के साथ नहीं आयी हैं.


ये भी पढ़ें:Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई तीव्रता, मौत का आंकड़ा बढ़कर हुआ 296