G20 Summit 2023 in Delhi: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले कुछ सालों में दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है. सऊदी अरब की जब भी चर्चा होती है, तो उनके नाम का जिक्र जरूर होता है. भले ही सऊदी अरब की सत्ता किंग सलमान के हाथों में है, मगर देश को चलाने और उसके लिए नीतियां बनाने का काम क्राउन प्रिंस ही करते हैं. क्राउन प्रिंस भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली आ रहे हैं. 


आमतौर पर विदेशी दौरों पर राजनेताओं को अपने परिवार या पत्नियों के साथ देखा गया है. हालांकि, क्राउन प्रिंस के साथ ऐसा नहीं है, वह सऊदी प्रतिनिधिमंडल के साथ जी20 में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं. सबसे ज्यादा हैरानी वाली बात ये है कि मोहम्मद बिन सलमान के बारे में बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि वह शादीशुदा हैं. 38 साल के क्राउन प्रिंस ने अपनी चचेरी बहन प्रिंसेज सारा बिंत मशौर बिन अब्दुलअजीज अल सऊद से गुपचुप तरीके से 2008 में शादी कर ली. 


क्यों पत्नी के साथ सफर नहीं करते क्राउन प्रिंस? 


क्राउन प्रिंस ने एक बार बताया था कि आखिर वह अपनी पत्नी के साथ सफर क्यों नहीं करते हैं. 2018 में मोहम्मद बिन सलमान फ्रांस के दौरे पर गए. यहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और क्राउन प्रिंस एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान एक रिपोर्टर ने क्राउन प्रिंस से पूछा कि अगर आप भविष्य में फ्रांस आते हैं, तो क्या अपनी पत्नी को भी साथ लेकर आएंगे. ये सवाल सुनकर क्राउन प्रिंस मुस्कुराने लगे और फिर उन्होंने इसका जवाब दिया. 


मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था, 'वह इस बात का बेहद ख्याल रखते हैं कि उनका पत्नी और बच्चे सामान्य जीवन जीएं. वह नहीं चाहते हैं कि सऊदी अरब के उत्तराधिकारी के पद की वजह से उनका जीवन प्रभावित हो.' उन्होंने आगे कहा, 'मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे स्पॉटलाइट, राजनीतिक दबाव और लोगों के ध्यान से दूर रहकर बिल्कुल सामान जीवन बिताएं. मैं चाहता हूं कि वे सामान जीवन जीएं और मेरी पत्नी भी ऐसा ही चाहती हैं.'


क्राउन प्रिंस के कितने बच्चे हैं? 


सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस पांच बच्चों के पिता हैं. उनके तीन बेटे और दो बेटियां हैं. मोहम्मद बिन सलमान के बेटों के नाम प्रिंस सलमान, प्रिंस मशौर, प्रिंस अब्दुलअजीज है, जबकि बेटियों के नाम प्रिसेंज फाहदा और प्रिंसेज नौरा है. क्राउन प्रिंस इस बात का बेहद ख्याल रखते हैं कि मीडिया उनके परिवार से दूर रहे. यही वजह है कि उनकी पत्नी या बच्चों की तस्वीर आपको बहुत मुश्किल से देखने को मिलेगी. 


यह भी पढ़ें: चचेरी बहन को ही दिल दे बैठे सऊदी क्राउन प्रिंस, पढ़िए उनकी दिलचस्प लव स्टोरी