Russia Ukraine War: जी-7 नेताओं ने कहा है कि वह यूक्रेन को दी जा रही है सैन्य और रक्षा सहायता को जारी रखेंगे. व्हाइट हाउस द्वारा जारी जी-7 नेताओं के वक्तव्य के मुताबिक यूक्रेन के स्वतंत्र और लोकतांत्रिक भविष्य के लिए जी-7 नेताओं ने हर संभव मदद देने का वादा किया है. इसी के साथ जी-7 नेताओं ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पुतिन ने रूस के बलिदानों को शर्मसार किया.


व्हाइट हाउस के मुताबिक जी-7 नेताओं ने कहा, “हम यूक्रेन के सशस्त्र बलों के लिए हमारी सैन्य और रक्षा सहायता को आगे बढ़ाएंगे, साइबर घटनाओं के खिलाफ नेटवर्क की रक्षा में  और सूचना सुरक्षा पर  यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे और सहयोग का विस्तार करेंगे,  यूक्रेन को अपनी आर्थिक और ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाने में भी समर्थन देना जारी रखेंगे.”


प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे
व्हाइट हाउस के मुताबिक जी-7 नेताओं ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को आश्वस्त किया कि यूक्रेन को अपने स्वतंत्र और लोकतांत्रिक भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए और प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए हमारी निरंतर तत्परता है.


पुतिन ने रूस को शर्मसार किया’
जी-7 नेताओं ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके शासन के यूक्रेन पर हमले, एक संप्रभु देश के खिलाफ आक्रामकता के एक अकारण युद्ध में रूस और उसके लोगों के ऐतिहासिक बलिदानों को शर्मसार किया है.


जिल बाइडेन और ट्रूडो का यूक्रेन दौरा
इस बीच अमेरिकी फर्स्ट लेडी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन रविवार को अचानक पश्चिमी यूक्रेन पहुंच गईं. उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्की से मुलाकात की. वहीं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भी बिना किसी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के रविवार को यूक्रेन पहुंच गए. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने तबाह हो चुके शहर इरपिन का दौरा किया. 


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- द्वितीय विश्व युद्ध के दशकों बाद यूक्रेन में लौटा अंधेरा


Russia Ukraine War: मारियुपोल के स्टील प्लांट में घमासान लड़ाई जारी, विजय दिवस से पहले शहर का अंतिम गढ़ जीतना चाहती है रूसी सेना