G7 Summit Guest: जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के पहुंचने से पहले ही भारतीय संस्कृति की साफ झलक देखने को मिली. जी7 की मेजबानी कर रहीं इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जियो मेलोनी का नमस्ते के साथ स्वागत करने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. भारतीय यूजर्स मेलोनी की जमकर तारीफ कर रहे हैं. आज पीएम मोदी भी जी7 शिखर सम्मेल में शामिल होने इटली पहुंचे हैं. 


दरअसल, जी7 सात देशों का एक समूह है. जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. इस साल जी7 का 50वां शिखर सम्मेलन इटली में आयोजित हो रहा है. इटली की प्रधानमंत्री भारतीय परंपरा के अनुसार नमस्ते कहकर और हाथ जोड़कर अतिथियों का स्वागत किया है. यह कार्यक्रम इटली के अपुलिया क्षेत्र में बोर्गो इग्नाजिया के एक रिसोर्ट में 13 से 15 जून के बीच आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. 


मेलोनी का नमस्ते वीडियो वायरल
मोदी के इटली पहुंचने से पहले ही वहां की प्रधानमंत्री जियोर्जियो मेलोनी में भारत की छाप देखने को मिली. इस दौरान उन्होंने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का नमस्ते करते हुए स्वागत किया. मेलोनी के इस अंदाज में स्वागत करने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. अक्टूबर 2022 में सत्ता संभालने के बाद पहली बार मेलोनी किसी बड़े अंतरराष्ट्रीय फोरम की मेजबानी कर रही हैं. 






जी7 में ये नेता हो रहे शामिल
मेलोनी स्वयं इस शिखर सम्मेलन का एजेंडा तय करने में अहम भूमिका निभाई है. इटली चाहता है कि इस शिखर सम्मेलन में यूक्रेन और गाजा में चल रहे युद्ध के अलावा अफ्रीका में हो रहे पलायन पर चर्चा की जाए. इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा समेत कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं. भारत से पीएम मोदी भी इटली पहुंच चुके हैं. 


यह भी पढ़ेंः Maya civilization: माया सभ्यता के 64 कंकालों पर हुए रिसर्च ने चौंकाया, कुंवारी लड़कियों के अलावा इनकी भी दी जाती थी बलि