Joe Biden at G7 Summit: जापान के हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ ऐसी घटना हुई, जिससे अमेरिकंस को शर्मिंदगी झेलनी पड़ रही है. बाइडेन हिरोशिमा (Hiroshima) में दुनियाभर के नेताओं के बीच विचलित दिखाई दिए, जब वह सीढ़ियों से उतर रहे थे तो गिरते-गिरते बचे. उनके कदम बार-बार लड़खड़ा रहे थे. बाइडेन ने जैसे-तैसे खुद को संभाला.


बाइडेन के कई वीडियो सोशल मीडिया पर आए हैं, जिन्‍हें देखकर बहुत-से लोग बाइडेन के बुढ़ाने और स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बात कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि राष्ट्रपति बाइडेन ने किस तरह G7 शिखर सम्मेलन के दौरान खुद को असमंजस की स्थिति में पाया. जब उन्होंने जापानी नेता फुमियो किशिदा के साथ एक फोटो सेशन शुरू किया, तब वो ठीक से न तो चल पा रहे थे और न खड़े हो पा रहे थे. 






अब तक के सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हुए विचलित
बता दें कि जो बाइडेन अमेरिका के अब तक के सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हैं. वो खुद को फिट रखने के लिए नियमित पैदल चलने से लेकर खान-पान को लेकर सतर्क रहे हैं. मगर, हिरोशिमा में उन्‍हें जिस तरह से दिक्‍कतें हुईं, उसने उनकी फिटनेस चिंताओं को बढ़ा दिया है. एक वीडियो में ये भी दिख रहा है कि उनकी पत्‍नी यानी यूएस की फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडेन ने उन्‍हें संभाला, वो राष्ट्रपति का हाथ पकड़कर अपने जापानी समकक्षों से मुलाकात कराते दिखीं. 






 


फोटोशूट के दौरान असमंजस की स्थिति में थे बाइडेन
जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ हाथ मिलाने के बाद, उनकी पत्नी किशिदा से हाथ मिलाने से पहले, बाइडेन ने अप्रत्याशित रूप से मुक्केबाज़ की तरह अपनी मुट्ठियाँ भींच लीं. यह सब कैमरे में रिकॉर्ड हो गया. G7 के नेताओं का समूह जैसे-जैसे फोटोशूट के लिए आगे बढ़ा, यह स्पष्ट हो गया कि बाइडेन इस बात को लेकर अनिश्चित थे कि उन्हें कहां खड़ा होना चाहिए या किधर मुड़ना चाहिए.




इस दौरान किशिदा ने विनम्रता से बाइडेन को उनके निर्दिष्ट स्थान की ओर निर्देशित किया. वहीं, कुछ देर बाद बाइडेन ये समझ गए कि फोटोग्राफर्स उन्‍हें देख रहे हैं तो उन्‍होंने एक मुस्कान के साथ फोटो खिंचवाना शुरू कर दिया.


यह भी पढ़ें: QUAD Meeting 2023: ऑस्ट्रेलिया नहीं अब जापान में होगी क्वाड की मीटिंग, जानें क्या है इसकी अहमियत ?