Kruger National Park Video: लंगूर और बंदर जहां पेड़ पर रहकर जीवन बिताते और वहीं खाने की तलाश करते हैं, वहीं बबून्स जमीन पर खाना तलाशते हैं और ज्यादातर जमीन पर ही झुंड बनाकर रहते हैं. बबून्स, लंगूर और बंदरों को एक दूसरे का रिश्तेदार भी माना जाता है. दुनिया के ज्यादातर बंदर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों होते हैं, लेकिन भारत में आमतौर पर शाकाहारी बंदर पाए जाते हैं. वहीं बबून्स मांसाहारी होते हैं, हाल ही में बबून्स का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे चिड़ियों का अंडा चुरा रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि दो बबून्स चिड़ियों का अंडा चुराने का प्लान करते हैं और उसमें कामयाब भी हो जाते हैं. वायरल हो रहा वीडियो साउथ अफ्रीका के क्रूगर नेशनल रिजर्व के स्वेडी हाइड का है.


वीडियो में देखा जा सकता है कि बबून्स किस तरह से गीज चिड़ियों को चकमा देकर उनका अंडा लेकर भाग खड़े होते हैं और मजे से खाते हैं. वीडियो में देख सकते हैं कि सबसे पहले दो बबून्स चिड़ियों को छोड़कर उनके अंडों के लिए घोंसले की तरफ बढ़ते हैं. वहां अंडो की रखवाली कर रही चिड़िया बबून पर अटैक करती है, लेकिन वह दो अंडे लेकर भाग जाता है. दूसरी चिड़िया उस बबून के पीछे भागती है. तब तक में दूसरा बबून भी घोसले के पास पहुंच जाता है और अंडा चोरी करने लगता है. इस दौरान अंडा पानी में भी गिर जाता है, लेकिन बबून जल्दी से अंडे को उठाकर खाने लग जाता है. 


जंगलों में होने वाली अप्रत्याशित घटना
इस वीडियो के देखने बाद समझा जा सकता है कि बबून्स कितनी बुद्धिमानी से योजना बनाकर शिकार करते हैं. इसके साथ ही इस वीडियो के माध्यम से जंगलों में होने वाली अप्रत्याशित घटनाओं का एक नजारा भी देखा जा सकता है.  क्रूगर नेशनल पार्क के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल लेटेस्ट साइटिंग्स पर इस वीडियो को अपलोड किया गया है. वीडियो यूट्यूब पर आते ही वायरल हो गया. इस वीडियो को अभी तक लगभग 7 लाख लोगों ने देखा है और 1200 से अधिक लोगों ने लाइक किया है. सैकड़ों लोगों ने वीडियो पर कमेंट किए हैं. 



लोगों ने किए कमेंट
एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा कि बबून्स जानते हैं कि गीज बहुत तेज चिल्लाते हैं और डरावनी आवाज निकालते हैं. गीज अपने पंख से चोट भी पहुंचा सकते हैं और कई बार काट भी लेते हैं, लेकिन बबून्स जैसे तेज शिकारी का वे कुछ नहीं बिगाड़ सकते. क्योंकि अपने भोजन के लिए बबून्स हल्की-फुल्की चोट सहने के लिए तैयार होते हैं. 


यह भी पढ़ेंः बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों पर अमेरिका से आई टिप्पणी, विवेक रामास्वामी ने क्या कहा पढ़िए