Italy PM Election 2022: इटली में नए प्रधानमंत्री के लिए ऐतिहासिक चुनाव 25 सितंबर 2022 को होने जा रहे हैं. फिलहाल यहां आम चुनाव की प्रक्रिया चल रही है, जिसके लिए प्रचार जोरों पर है. दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी की जॉर्जिया मेलोनी (45) पीएम पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. मेलोनी ने कहा कि अगर वह देश का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं, तो यह उनके लिए "बड़े सम्मान" की बात होगी. 


दरअसल, अगले महीने होने वाले पीएम पद के चुनाव से पहले जॉर्जिया मेलोनी की पार्टी ने चुनाव में शीर्ष स्थान हासिल किया है. मेलोनी की पार्टी को 25 फीसदी वोटरों का सपोर्ट मिल रहा है. उनकी लोकप्रियता में दो साल में तेजी आई है. मेलोनी की पार्टी का मुकाबला सेंटर लेफ्ट डेमोक्रेटिक पार्टी से है, जोकि फिलहाल पीछे चल रही है. 


मारियो द्राघी ने जुलाई में दिया था इस्तीफा 


इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) ने अपने पद से जुलाई के आखिर में इस्तीफा दिया था. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति सर्जियो माटारेला को भेजा था. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर उन्हें अगला पीएम चुने जाने तक पद पर बने रहने के लिए कहा था.


राइट विंग कैंडिडेट जियोर्जिया मेलोनी को प्रधानमंत्री पद का तगड़ा दावेदार माना जा रहा है. हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक, मेलोनी और उनकी पार्टी इलेक्शन जीतने के काफी करीब है. हाल ही में वह एक रैप का वीडियो शेयर कर विवादों में घिर गई थीं. 


जियोर्जिया मेलोनी एक इतालवी पत्रकार और राजनीतिज्ञ हैं. वह 2014 से राष्ट्रीय-रूढ़िवादी राजनीतिक दल ब्रदर्स ऑफ़ इटली की नेता हैं और 2020 से यूरोपीय रूढ़िवादी और सुधारवादी पार्टी की अध्यक्ष हैं. वह 2006 से इटली के चैंबर ऑफ डेप्युटी की सदस्य हैं. 


ये भी पढ़ें : 


NASA Artemis1: आर्टेमिस-1 मून मिशन में दो बार फेल हुआ अमेरिका, नासा एक बार फिर कर रहा लॉन्चिंग की तैयारी


Sheikh Hasina: जब दिल्ली के पंडारा रोड में छिपने को मजबूर हुई थीं शेख हसीना, हादसे को याद कर छलक आए आंसू