Highest Inflation In Germany: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का असर पूरी दुनिया के बाजार पर देखने को मिल रहा है. कई देशों में मंहगाई आसमान छू रही है. रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ गए हैं. जर्मनी में तो मंहगाई का आलम यह है कि इसने पिछले 70 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 


देश के संघीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, जर्मनी ने 70 से अधिक वर्षों में अपनी उच्चतम वार्षिक मुद्रास्फीति दर्ज की है. यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण बढ़ती ऊर्जा और खाद्य कीमतों के कारण जर्मनी में 2022 में  मुद्रास्फीति 7.9 प्रतिशत तक पहुंच गई.


पिछली बार वार्षिक मुद्रास्फीति इस स्तर के करीब 1951 में थी, जब युद्ध के बाद के आर्थिक स्थिति खराब थी और उस वक्त देश की मुद्रास्फीति दर 7.6 प्रतिशत थी. 2021 में जर्मनी की वार्षिक मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत रही थी.


जर्मन व्यापार संघ के 400 रिटेलर्स के बीच कराए गए सर्वे में एक चौथाई से भी कम रिटेलर्स इस बार क्रिसमस पर बिक्री को लेकर उत्साहित दिखे थे. दरअसल अक्टूबर में ही रिटेल बिक्री में बीते साल से 5% गिरावट दर्ज हुई थी. 


इसी बीच, यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का हिस्सा जर्मनी में बेरोजगारी के आंकड़े दिसंबर में बढ़कर 5.4 प्रतिशत हो गए.यह नवंबर की तुलना में लगभग 0.1 प्रतिशत अधिक है.