फ्रैंकफर्ट: इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क का जर्मनी के बर्लिन के गीगाफैक्टरी बनाने का प्लान फेल होता नजर आ रहा है और इसकी वजह सांप हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा, सांपों की वजह से वहां की एक अदालत ने मस्क को फैक्टरी के लिए जंगल काटने के काम को रोकने का आदेश दे दिया है. इस मामले पर पर्यावरणविदों का कहना है कि अगर जंगल खत्म हो जाएंगे तो सांपों के अस्तित्व पर खतरा आ सकता है.


कोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि एनवॉयरमेंट अथॉरिटी और टेस्ला से इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी. दोनों को अपना पक्ष रखना होगा और उसके बाद ही स्थिति की समीक्षा की जाएगी. एनवॉयरमेंट अथॉरिटी और टेस्ला ने फिलहाल इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है.


बता दें कि इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने पिछले साल यूरोप में पहली फैक्टरी और अपना डिजाइन सेंटर बर्लिन के आसपास बनाने के बारे में बताया था. 1 जुलाई 2021 से इस फैक्ट्री में इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Model Y स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीकल बनाने का प्लान था.


एलन मस्क को उनकी तेजी के लिए भी जाना जाता है. टेस्ला की शंघाई गीगाफैक्टरी को बनकर तैयार होने में सिर्फ 11 महीने का समय लगा था पर जर्मनी में शायद कंपनी को और इंतजार करना पड़ सकता है. टेस्ला को एनवॉयरमेंटल ऑडिट का सामना करना पड़ रहा है जिसमें काफी समय लगता है.


एनवॉयरमेंटल ग्रुप एनएबीयू के एक सदस्य ने कहा कि यहां पाए जाने वाले स्मूथ स्नेक इस समय अपनी शीतनिद्रा में हो सकते हैं और जंगल साफ करने या पेड़ काटने की वजह से उनकी नींद में खलल पड़ सकता है. इसके साथ ही सैंड लिजर्ड को भी खतरा हो सकता है. इतना ही नहीं टेस्ला की फैक्टरी से आस पास उपस्थित जल स्रोतों पर भी असर पड़ सकता है.


दुनिया के दूसरे सबसे आमीर शख्स बने एलन मस्क
माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को दौलत के मामले में पछाड़कर टेस्ला के प्रमुख और बिलेनियर एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. 49 वर्षीय एलन मस्क की नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर से बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है. इसके साथ ही टेस्ला के शेयरों में भी जबरदस्त उछाल हुआ है जिसके कारण एलन मस्क की नेटवर्थ में इजाफा हुआ है.


एलन की दौलत में टेस्ला के शेयरों की वजह से हुआ इजाफा
बता दें कि इस साल एलन मस्क ने अपनी नेटवर्थ में तकरीबन 110.3 अरब डॉलर जोड़े हैं.जनवरी में अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग में ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क को 35वां स्थान मिला था. जबकि अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. एलन की दौलत को बढ़ाने में सबसे बड़ा रोल टेस्ला के शेयरों का रहा है जिनमें काफी उछाल आया है. इसी कारण मस्क की संपत्ति भी बढ़ी है.


8 कंपनियों के संस्थापक हैं मस्क
इस समय मस्क 8 कंपनियों के संस्थापक हैं. जिनमें Zip2, PayPal, SpaceX, Tesla, Hyperloop, OpenAI, Neuralink, और The Boring Company शामिल हैं. हाल ही में मस्क बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. महज एक साल में मास्क का नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर से बढ़कर 145 अरब डॉलर पर पहुंच गया है.



हक है किसान का खैरात नहीं, ले लेंआंगे हक ते मजाक नहीं, किसानों के विरोध प्रदर्शन के समर्थन में लॉन्च हुआ 'किसान एंथम'

अब कोरोना मरीज के घर के बाहर पोस्टर लगाना जरुरी नहीं, ऐसा करने पर मरीजों के साथ हो रहा है भेदभाव: सुप्रीम कोर्ट