नई दिल्ली: एक मुस्लिम महिला और एक पूर्व व्हाइट हाउस टेक्नोलॉजी पॉलिसी एडवाइजर समेत चार भारतीय अमेरिकियों ने मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में हुए राज्य और स्थानीय चुनाव जीते हैं. भारतीय-अमेरिकी और पूर्व कम्यूनिटी कॉलेज प्रोफेसर गजाला हाशमी ने वर्जीनिया स्टेट सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बनकर इतिहास रच दिया, जबकि सुहास सुब्रमण्यम जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए व्हाइट हाउस टेक्नोलॉजी पॉलिसी एडवाइजर के रूप में कार्य किया है वो वर्जीनिया स्टेट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव चुने गए.


अपने पहले ही प्रयास में एक डेमोक्रेट हाशमी ने वर्जीनिया के 10 वें सीनेट जिले के लिए रिपब्लिकन राज्य सीनेटर ग्लेन स्टुरवेंट्ट को हराया जिसने सभी का ध्यान आकर्षित किया है. अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद गजाला हाशमी ने कहा "यह जीत मेरी अकेले की नहीं है. यह आप सभी की जीत है जिन्होंने माना कि हमें वर्जीनिया में प्रगतिशील बदलाव लाने की जरूरत है, यह जीत उनकी भी है जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया है.''


पचास साल पहले परिवार के अमेरिका चले जाने से पहले गजाला हाशमी हैदराबाद में 'मुन्नी' के रूप में जानी जाती थीं. उन्होंने जॉर्जिया साउथर्न यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी में बीए और एमोरी यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है. हाशमी ने पिछले 25 सालों को वर्जीनिया के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एक प्रमुख शिक्षक के रूप में बिताया है.


यह भी पढ़ें-


NFC सपोर्ट के साथ Redmi Note 8T हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत


लखनऊ में अफगानी क्रिकेट फैन के लिए लंबाई बनी मुसीबत, भीड़ से बचने के लिए बुलानी पड़ी पुलिस