Taliban On Girl's Education: अफगानिस्तान की तालिबान नीत सरकार ने महिलाओं की शिक्षा को लेकर बड़ा बयान दिया है. तालिबान ने महिलाओं की शिक्षा पर लगी रोक को लेकर पूछे गये सावल के जवाब में कहा कि उन्होंने महिलाओं की शिक्षा पर रोक नहीं लगाई है बल्कि उन्होंने कुछ समय के लिए पोस्टपोन किया है.


बीते दिसंबर में तालिबान ने सभी उम्र की लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा पर बैन लगा दिया था, उसके इस फैसला का विरोध इस्लामी देशों ने भी किया. अब तालिबान के प्रवक्ता का ये बयान सामने आया है. 


'रोका नहीं है स्थगित किया है'
समाचार एजेंसी द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यह महिला शिक्षा पर स्थायी प्रतिबंध नहीं है, यह तब तक के लिए स्थगित किया गया है जब तक कि उनकी शिक्षा के लिए हम अनुकूल माहौल नहीं बना लेते हैं. तालिबन के प्रवक्ता ने प्रवक्ता ने आगे कहा कि वे काफी तेजी के साथ महिलाओं के लिए अनुकूल स्थिति बनाने के लिए काम कर रहे हैं. 


'महिलाओं की शिक्षा नहीं है खिलाफ'
तालिबान के दूसरे नेताओं ने भी कहा कि वह महिलाओं की शिक्षा के खिलाफ नहीं हैं पर वो महिलाओं को वो शिक्षा देना चाहते हैं जिससे वह उनके आदर्शों, मूल्यों और नियमों को मानें. समाचार एजेंसियों के मुताबिक तालिबान के शासक अफगानिस्तान की महिलाओं को शर्तों के साथ पढ़ने देना चाहते हैं. 


हालांकि उन मीडिया रिपोर्ट्स ने यह नहीं बताया कि आखिर वे कौन सी ऐसी शर्ते हैं जिसके आधार पर वह अफगानिस्तान की महिलाओं को पढ़ने देना चाहते हैं. 


तालिबान ने 2021 में किया था सैन्य हस्तांतरण
अगस्त 2021 में जब तालिबान ने सैन्य हस्तांतरण से अफगानिस्तान की सत्ता हासिल की थी तब तालिबान ने दुनिया से वादा किया था कि वह महिलाओं को उनके मूल अधिकार देगा. हालांकि उन्होंने सत्ता हासिल करने के बाद महिलाओं के मिडिल स्कूल और हाई स्कूल में प्रतिबंध लगा दिया, महिलाओं को बाहर काम करने से प्रतिबंधित कर दिया. इसके अलावा उन्होंने घर से बाहर निकलने पर उनको कैसे कपड़े पहनने हैं इसके लिए भी गाइडलाइन जारी कर दी. 


US Flights Grounded: अमेरिकी एयर सर्विस में खराबी से प्रभावित हुईं विमान सेवाएं, कैंसिल की गईं 93 उड़ानें