Afghanistan GTI Rank: अफगानिस्तान स्थित खामा प्रेस के अनुसार ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स (GTI) ने मंगलवार (14 मार्च) को बताया कि अफगानिस्तान में हमलों में 75 फीसदी और मौतों में 58 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसके बावजूद देश लगातार चौथे साल आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित देशों की लिस्ट में टॉप पर बना हुआ है.


हालांकि, जीटीआई रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडेक्स में स्टेट की ओर से किए गए दमन और नेताओं की तरफ से हिंसा के कृत्यों को शामिल नहीं किया गया है. जैसे कि तालिबान के ओर से किए गए कृत्यों को अब रिपोर्ट के दायरे में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि उन्होंने देश पर कंट्रोल कर लिया है. FTI के अनुसार 2022 में अफगानिस्तान में 633 मौतें दर्ज की गईं, जो 2022 में आतंकवाद से संबंधित मौतों में 866 कम है. वहीं साल 2021 के मुकाबले 58 फीसदी का सुधार हुआ.


इस्लामिक स्टेट-खुरासान हमले के लिए जिम्मेदार
अफगानिस्तान में तालिबान ने साल 2021 अगस्त में कब्जा कर लिया था. इस वजह से भी मौत के मामले में गिरावट दर्ज कि गयी है. चूंकि तालिबान अब अधिकांश मामलों में एक नेता के तौर पर काम करता है. वहीं रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान में तालिबान की ओर से किए गए किसी भी तरह के कामों को GTI के दायरे से बाहर रखा गया है.


ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स के अनुसार इस्लामिक स्टेट-खुरासान (DAS) देश में तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में सबसे सक्रिय आतंकवादी समूह के रूप में उभरा है. इस्लामिक स्टेट-खुरासान को साल 2022 में देश में हुए 422 लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, कुल मौतों का 67 फीसदी है.


पत्रकारों के समारोह में हमला
हाल ही में अफगानिस्तान के उत्तरी बल्ख प्रांत में शनिवार (11 मार्च) को एक शिया सांस्कृतिक केंद्र में बम विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. वीओए न्यूज से से बात करते हुए एक स्थानीय पुलिस प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजीरी ने कहा कि विस्फोट ने प्रांतीय राजधानी मजार-ए-शरीफ में अफगान मीडिया के सम्मान समारोह को टारगेट किया गया था.


वजीरी ने कहा कि घायलों में पांच पत्रकार और तीन बच्चे शामिल हैं. प्रांतीय अधिकारी और धार्मिक कार्यक्रम में अतिथियों में मौलवी भी शामिल थे. इस लिस्ट में पाकिस्तान 6 नंबर पर है, जबकि भारत, यूएस क्रमांश 13 वें और 30 वें नंंबर पर है. वहीं चीन लिस्ट में शामिल ही नहीं है.


ये भी पढ़ें:


Mazar-e-Sharif Bomb Blast: फिर धमाके से दहला अफगान‍िस्‍तान का मजार-ए-शरीफ शहर, 7 की मौत 14 घायल