Gold Mines In Russia: यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूस के लिए अच्छी खबर आई है. यहां के सुदूर पूर्व में सबसे बड़ी सोने की खदान मिली है. रूस ने खुद सोने के खदान के मिलने की पुष्टि की है. यह खदान पूर्वी संघीय इकाई चुकोटका में स्थित है. रूस का दावा है कि इस खदान में 100 टन से अधिक सोना मौजूद है. इससे पहले, हाल ही में सऊदी अरब के मक्का में सोने का भंडार मिला था. 


स्पूतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने 1991 के बाद से सबसे बड़े सोने के क्षेत्र की खोज की है.इस खोज की घोषणा रूस की सरकारी कंपनी रोसाटॉम के खनन माइनिंग डिवीजन ने किया है. सोने का नया खदान मिलना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए बेहद ही कारगर साबित हो सकता है. 


रूस के अर्थव्यस्था को मिलेगी राहत 


दरअसल, बीते 2 सालों से यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूस पर पश्चिमी देशों ने कई तरह के प्रतिबन्ध लगा दिए हैं.  जिसमें उन देशों में मौजूद रूसी संपत्तियों की जब्ती तक शामिल है. इससे रूस के अर्थव्यस्था को बड़ा झटका लगा है. ऐसे में रूस के लिए इस सोने की खान की खोज काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है.


123 कुएं खोदे गए


 रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में 32 किमी से अधिक की कुल लंबाई वाले 123 कुएं खोदे गए हैं. कंपनी के अनुसार, सभी पूर्वेक्षण, स्थलाकृतिक-भूगर्भिक, भूवैज्ञानिक-भूरासायनिक और भूभौतिकीय कार्य पूरे हो चुके हैं. कंपनी ने कहा कि सोविनोय खदान का वार्षिक उत्पादन 2029 से तीन टन सोने तक पहुंचने की उम्मीद है. 


मक्का में भी मिला हो सोने का भण्डार 


बता दें कि सोविनोय की खदान चकची सागर के पास स्थित है. इसकी स्थापना 1970 के दशक में की गई थी.इससे पहले रूसी मीडिया ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया है कि रूस में सोने का उत्पादन 2030 में अपने चरम पर पहुंच सकता है. गौरतलब है कि अभी हफ्ते भर पहले इस्लाम के सबसे पवित्र माने जाने वाले शहर सऊदी अरब के मक्का में सोने का विशाल भंडार मिला था.


ये भी पढ़ें: India-Belgium Relationship: UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता का बेल्जियम के पूर्व पीएम ने किया समर्थन, PM मोदी की तारीफ कर कही बड़ी बात..