नई दिल्ली: कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों, व्यवसायों और स्कूलों की मदद के लिए गूगल ने एक खास पहल की है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह अपने एडवांस्ड हैंगआउट मीट वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग कैपबिलिटीज को मुफ्त में सभी जी सूट ग्राहकों तक पहुंचाएगा. मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई ने मंगलवार को एक ट्वीट में इस पहल की घोषणा की.


सुंदर पिचाई ने ट्वीट किया



हम COVID-19 से प्रभावित बिजनेस और स्कूलों से जुड़े रहने में मदद करना चाहते हैं. 1 जुलाई, 2020 तक हम अपने एडवांस्ड हैंगआउट मीट वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग कैपबिलिटीज को दुनियाभर के सभी जी सूट कस्टमर तक फ्री में पहुंचाएंगे.





कंपनी ने अपने पोस्ट में लिखा है, "चूंकि ज्यादातर कर्मचारी, टीचर और स्टूडेंट COVID-19 के प्रसार की वजह से घर से काम करना चाहते हैं, इसलिए हम अपने हिस्से की मदद करना चाहते हैं.''


Google ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब दुनियाभर में कई बड़े कॉन्फ्रेंस और इंवेंट कोरोना वायरस की वजह से कैंसिल कर दिए गए हैं. कैंसिल किए गए कुछ प्रमुख कार्यक्रमों में जीएसएमए का मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस और फेसबुक का एफ 8 सम्मेलन, जेनेवा मोटर शो और गेम डेवलपर्स सम्मेलन शामिल है.


गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000 के पार हो गई है. इनमें से ज्यादातर मौतें चीन में हुई हैं. चीन के वुहान शहर से फैली यह बीमारी दुनिया भर में तबाही मचा रही है. अब तक इस संक्रमण से 89 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं. लगातार बढ़ रही मौत के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जताई है. WHO इस रोग से बचाव के उपाय और संक्रमण के लक्षण के बारे में लगातार लोगों को जागरुक कर रहा है.


यह भी पढ़ें-


गुरुग्राम में एमपी की राजनीति का मिडनाइट ड्रामा, कांग्रेस का दावा- बीजेपी ने जबरन कैद किए विधायक


पीएम मोदी से कांग्रेस ने कहा- उन्नाव रेप पीड़िता को सौंप दीजिए सोशल मीडिया अकाउंट