Bangladeshi Hindu: बांग्लादेश में कोटा समाप्त करने की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन के अंतिम दिनों में हिंदुओं को भी निशाना बनाया गया. शेख हसीना के इस्तीफ के बाद बांग्लादेश में जमकर हिंदुओं के साथ अत्याचार हुआ. उनके घरों को लूटा गया और बाद आग लगा दी गई. इसी तरह से मंदिरों में भी लूट हुई आग लगाई गई. इस बात से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चिंतित रहे. बांग्लादेश की सरकार का गठन होने के बाद पीएम मोदी ने बधाई के साथ ही हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार का मुद्दा उठाया. अब अंतरिम सरकार ने हिंदुओं और उनके धार्मिक स्थलों को निशाना बनाने वाले लोगों पर कार्रवाई करने की कसम खाई है. 


बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस आज यानी मंगलवार को बंगाली हिंदू नेताओं से मुलाकात करेंगे. सरकार ने कहा कि जिन लोगों ने हिंदू मंदिरों को अपवित्र किया, मूर्तियों को तोड़ा, लूटपाट की और आग लगाई उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अंतरिम सरकार के धार्मिक सलाहकार खालिद हुसैन ने हिंदुओं पर हमला करने वालों को गुंडा कहा है. उन्होंने कहा कि इन गुंडों को इस नुकसान की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी और हुए नुकसान के लिए जुर्माना भी भरना होगा.  


गृह मंत्रालय करेगा कार्रवाई
प्रोथोम अलो न्यूज से बातचीत में खालिद हुसैन ने कहा कि धार्मिक मंत्रालय हमेशा से अल्पसंख्यकों की रक्षा करता रहा है और आगे भी करता रहेगा. हम उनके साथ खड़े हैं. सरकार ऐसे मंदिरों की सूचना बना रही है, जिन्हें तोड़ा गया है, जिनमें लूटपाट की गई है या जिनको जला दिया गया है. इन मामलों को निपटाने के लिए एक फास्ट ट्रैक कमेटी बनाई जा रही है. गृह मंत्रालय जल्द ही इन मामलों में कार्रवाई करेगा. 


आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग
फिलहाल, बांग्लादेश में सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी अल्पसंख्यकों का भरोसा वापस नहीं आ रहा है. बांग्लादेश में अल्पसंख्यक इतना डरे हुए हैं कि हर दिन प्रदर्शन कर रहे हैं. सोमवार को मशियाहाटी क्षेत्रीय दुर्गा पूजा उत्सव समिति ने अल्पसंख्यक समुदायों पर हुए हमलों के विरोध में जेस्सोर के अभयनगर में रैली निकाली. इसके अलावा देश के कई अन्य इलाकों से भी प्रदर्शन करने की खबरें आई. प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग है कि आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी हो.


यह भी पढ़ेंः Bangladesh Allegation: पहले हिंदुओं पर हमला अब भारत पर ही गंभीर आरोप लगा रहा बांग्लादेश,कहा- आकर देख लीजिए अगर...