Green Comet: हरे रंग का कॉमेट लगभग 50,000 साल में पहली बार धरती के पास से गुजरने वाला है. ये एक दुर्लभ हरे रंग का कॉमेट है, जिसे सबसे अधिक दिखाई देने की उम्मीद है. नासा के अनुसार, कॉमेट बुधवार (1 फरवरी) को धरती से लगभग 26.4 मिलियन मील की दूरी पर होगा. 


वैज्ञानिकों ने कहा कि आज के बाद ये लाखों साल तक वापस नहीं लौटेगा. हरे कॉमेट का एक्चुअल नाम C/2022 E3 (ZTF) है. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने कहा कि निएंडरथल कॉमेट पूरे जनवरी में होरीजन की तरफ उत्तर पश्चिम की ओर शिफ्ट होगा. वहीं सबसे मजेदार बात है कि कॉमेट 1 फरवरी से 2 फरवरी के बीच धरती के सबसे नजदीक से गुजरेगा.


बिना दूरबीन के मदद से भी देख सकते है


नासा ने अपने व्हाट्स अप ब्लॉग में लिखा है, "कॉमेट  मुख्य रूप से अप्रत्याशित हैं, लेकिन अगर ये अपनी चमक को बरकरार रखता है, तो दूरबीन की मदद से इसे देखना आसान होगा. ये भी संभावना जताई जा रही है कि ये बिना दूरबीन की मदद से देखा जा सकता है. ग्रीन कॉमेट की खोज 2 मार्च, 2022 को सैन डिएगो में कैलटेक के पालोमर वेधशाला में ज़्विकी ट्रांसिएंट फैसिलिटी टेलीस्कोप के इस्तेमाल से एक एस्ट्रोनॉमर ने की थी. हरे कॉमेट का स्ट्रक्चर कॉमेट के हरा रंग के केमिकल स्ट्रक्चर को दर्शाता है.


नासा के वैज्ञानिक करेंगे खोज


रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है, कॉमेट के क्रोम में सूरज की लाइट और कार्बन आधारित एटम के बीच हुए टकराव का परिणाम है. नासा जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप (JWST) की मदद से कॉमेट का टेस्ट करने की योजना बना रहा है. यह स्पेस के गठन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है.


मैरीलैंड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के ग्रह वैज्ञानिक स्टेफनी मिलम ने कहा, "हम दिए गए एटमों के फिंगरप्रिंट की तलाश करने जा रहे हैं, जिन्हें हम जमीन से एक्सेस नहीं कर सकते हैं." रिपोर्ट में आगे कहा गया है, "जेडब्लूएसटी के बहुत संवेदनशील होने के कारण, हम नई खोजों की उम्मीद कर रहे हैं."


ये भी पढ़ें: Pakistan Police Station: पहले मस्जिद तो अब पुलिस स्टेशन, TTP आतंकियों ने कैसे खेला पाकिस्तान में खूनी खेल, देखिए तस्वीरें